फिर से शुरू हुआ मजदूरों के पलायन का दौर, लॉकडाउन के डर से वापस घरों की ओर जा रहे मजदूर

0
69

दिल्ली। कोरोना का संक्रमण निरंतर बढ़ता ही जा रहा है। रोजाना कोरोना के लाखों केस सामने आ रहे हैं। इसी बीच कई राज्यों में लॉक डाउन तो कई जगहों पर नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है। बात यूपी की करें तो यहां भी ज्यादातर जिलों में नाईट कर्फ्यू लगा दी गयी है।

Advertisement

नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, लखनऊ, कानपुर आदि जगहों पर रात्रि कर्फ्यू जारी है। इन सब के बीच जिसका डर था अब वो दृश्य देखने को फिर से मिल रहा है। पिछले साल जब लॉक डाउन लगा था तो देखा गया था भारी संख्या में मजदूर पलायन कर अपने घरों की ओर जा रहे थे।

हालांकि नवंबर के बाद जब स्थिति थोड़ी सुधरी या यूं कह लें कि सरकार ने ढ़िलाई बरती तो फिर से लाखों की संख्या में मजदूर दूसरे शहर, दूसरे राज्य कामों पर लौटने लगे थे। फैक्टरियां वापस चलने लगी थी चीजे फिर से पटरी पर लौटने लगी थी।

Advertisement

लेकिन एक बार फिर कोरोना ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है जिसके बाद लॉक डाउन की आशंका जताई जाने लगी है। कई जगह लगे लॉक डाउन और नाईट कर्फ्यू ने मजदूरों का डर बढ़ा दिया है यही वजह है कि ट्रेनों में, बसों में फिर से मजदूरों की भीड़ दिखने लगी है जो वापस अपने घरों की ओर निकल पड़े हैं।

इसमें ज्यादातर मज़दूर मुम्बई, दिल्ली, हैदराबाद आदि जगहों से आने वाले हैं जो अपने घरों की ओर बिहार,यूपी आदि जगहों पर निकल पड़े है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement