वाह! राजघाट पुलिस, 2 दिन के अंदर लाखों की चोरी का किया पर्दाफाश, मोहल्लेवाले हुए गदगद

1132

गोरखपुर। कुछ साल पहले एक फिल्म आई थी जिसमें एक डायलॉग था, जब तक तोड़ेंगे नहीं तब तक छोड़ेंगे नहीं, शानदार, जबरदस्त, जिंदाबाद, ऐसी ही कुछ लाइनें फिलहाल गोरखपुर के राजघाट थाना की पुलिस पर सटीक बैठती है। बीते दिनों राजघाट थाना क्षेत्र के हांसूपुर मोहल्ले में एक घर में चोरी हुई थी, परिवार घर पर मौजूद था नहीं, जब परिवार के एक सदस्य नीतीश 30 तारीख को घर पहुंचे तो देखा कि घर का मेन गेट तो बंद है पर अंदर के गेट की कुंडी कटी हुई है और ताला जमीन पर पड़ा है, इसपर चोरी का शक हुआ, पुलिस आई और उसके बाद बसंतपुर चौकी इंचार्ज राजेंद्र सिंह ने सतर्कता दिखाते हुए फोरेंसिक टीम और डॉग स्क्वायड टीम को बुलाया।

Advertisement

क्योंकि काफी महीनों से चोरी की घटनाएं क्षेत्र में हुई नहीं थी इसके कारण जब ये मामला संज्ञान में आया तो पुलिस एक्शन लेने में देरी नहीं की। परिवार के सदस्य नीतीश ने बताया कि चोरी के घटना की सूचना और तहरीर मिलने के बाद ही पुलिस जांच में जुट गई थी और जल्द ही आरोपियों को पकड़ने का आश्वासन भी दिया था। चोरी के दो दिन के भीतर ही पुलिस ने मामले से पर्दा हटा दिया और चोरों को धर दबोचा।

इस घटना को अंजाम देने वाले चोरों में दो नाबालिग हैं जिसमें एक की उम्र तो 10 साल से भी कम है और वहीं दूसरे की उम्र लगभग 16,17 साल के आस पास बताई जा रही। इस पूरे चोरी की घटना को 4 लोगों ने मिलकर अंजाम दिया था जिसमें तीसरे चोर की उम्र 19 साल के करीब है। तीन आरोपियों को तो पकड़ने में पुलिस सफल रही लेकिन चौथा चोर फरार होने में कामयाब रहा जिसे पुलिस तलाश रही है।

इस पूरे घटना को अंजाम देने का तरीका सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे, चोरी से पहले रेकी की गई इसके बाद घर की रेलिंग कूदकर चोरी करने से एक दिन पहले ही कुंडी ब्लेड की मदद से काटी गई, मोहल्ले में किसी को कोई शक न हो इसलिए उसी दिन घर में न घुसकर चोरों ने अगले दिन घर में चोरी करने का प्लान बनाया और देर रात फिर चारों घर में दाखिल हुए, बड़े ही शातिर तरीके से गेट बंद किया और फिर मिलकर लगे घर खंगालने।

इन्हे जो मिला वो इन्होंने अपने पास रख लिया, सोना चांदी ही नहीं, घर में रखे दो कैमरे जिसमें एक डिजिटल कैमरा था उसे भी उठा ले गए, 8, 9 खराब पड़े मोबाइल, 3 बॉटल विदेशी शराब और जूता तक चोरी किया। घर में गुटखा थूका, शौचालय किया और फिर एक बैग में सारा समान रख कर जिस गेट से घुसे थे उसी गेट से बाहर निकल गए।

पुलिस के मुताबिक टीम द्वारा थाना स्थानीय पर पंजीकृत मु0अ0स0 -148/2024 धारा 380 भा0द0स0 थाना राजघाट जनपद गोरखपुर से वांछित अभियुक्त प्रदीप साहनी को गिरफ्तार किया गया तथा 01 नफर बाल अपचारी को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया है। अभियुक्त के कब्जे से चोरी की दो अदद पीली धातु का गोल गलाया हुआ, दो अदद पीली धातु का मंगल सूत्र/लाकेट, सफेद धातु चांदी की एक सिल्ली, 10 हजार रुपये तथा घटना में प्रयुक्त एक अदद मोटर साईकिल, राड व दो ब्लेड बरामद किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता-
1.प्रदीप साहनी पुत्र हरिश्चन्द्र साहनी निवासी बसन्तपुर घसियारी थाना राजघाट जनपद गोरखपुर

प्रदीप साहनी, आरोपी
  1. एक नफर बाल अपचारी को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया जोकि उसी मोहल्ले का रहना वाला है।

गिरफ्तारी की टीम-
1- उ0नि0 राजेन्द्र कुमार सिंह थाना राजघाट जनपद गोरखपुर ।
2- उ0नि0 सुरेश यादव थाना राजघाट जनपद गोरखपुर ।
3- प्र0 उ0नि0 अनूप सिंह थाना राजघाट जनपद गोरखपुर ।

हालांकि चोरी हुए सामान अभी पूरे मिले नहीं पर फिर भी जिस तरह से पुलिस ने इतने जल्दी इसका खुलासा किया उससे नीतीश का परिवार बहुत खुश है। नीतीश ने कहा हम पुलिस की कारवाई से पूरी तरह संतुष्ट हैं अब बस चौथे चोर के पकड़े जाने का इंतजार है जिसके बाद ही बाकी बचे चोरी के समान का डीटेल पता लग पाएगा। इसमें सबसे अहम भूमिका राजघाट थाना प्रभारी नितिन रघुनाथ की रही जिनके नेतृत्व में इस घटना से इतनी जल्दी पर्दा हटा, चोरों के पकड़े जाने से पीड़ित परिवार ही नहीं बल्कि पूरा मोहल्ला खुश है और सभी पुलिस की वाहवाही कर रहे।