आरबीएसके टीम ने आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण,कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर मापा वजन

342

शेषमणि पाण्डेय

Advertisement

महराजगंज जनपद के परतावल ब्लॉक अंतर्गत ग्राम सभा बसवार और धनहा के दो उप केंद्रों का आरबीएसके टीम ने निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिया।

निरीक्षण के दौरान डॉक्टर एमपी सिंह व डॉ एनएन मिश्र ने विद्यालय एवं आगनवाड़ी केंद्र में बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे पोषाहार आदि में काफी सावधानी बरतने का आदेश दिया और स्कूल एवं केंद्र को समय पर खोलने तथा सरकारी निर्देश का हर हाल में पालन करने का भी निर्देश दिया।

आपको को बतादे कि बसवार केंद्र में एक बच्चा कुपोषित भी पाया गया जिसे पौष्टिक आहार तथा दवा देने की बातें कही गई, इस प्रयास में सुधार नहीं होने पर फौरन अस्पताल स्थित कुपोषण उपचार केंद्र में भर्ती कराने का निर्देश दिया गया। विद्यालय में हैंड वास यूनिट को देखकर अधिकारी ने संतोष प्रकट किया तथा नल में छोटी त्रुटि को सुधारने के लिए अभियंता को निर्देश दिया।

सेविका के द्वारा कुपोषित बच्चों की निगरानी करने, सलाह देने तथा सरकार के द्वारा दी गई सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई उन्होंने बच्चों से कविता भी सुना तथा तैयार की जा रही खिचड़ी चावल की जांच की निरीक्षण के दौरान केंद्रों पर एनम गीता यादव ,दुर्गेश, आशा नीतू यादव, सावित्री आगनवाड़ी सुधा सिंह, अनीता सिंह सहायक सुमन देवी, कुमकुम देवी उपस्थित रही।