एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप के फाउंडर डॉ. अनुराग बत्रा बने “इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज” के सदस्य

200

दिल्ली। ‘एक्सचेंज4मीडिया’ ग्रुप के फाउंडर व ‘BW बिजनेसवर्ल्ड’ के चेयरमैन डॉ. अनुराग बत्रा को ‘इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज’ (International Academy of Television Arts & Sciences) का सदस्य चुना गया है। वह 60 से ज्यादा देशों के 900 से अधिक सदस्यों वाले ऐसे ग्रुप में शामिल हो गए हैं, जो दुनिया की अग्रणी टेलीविजन और मीडिया कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है।

Advertisement

डॉ. अनुराग बत्रा को मीडिया व टेलीविजन इंडस्ट्री में ‘एक्सचेंज4मीडिया’ की स्थापना करने, ‘एक्सचेंज4मीडिया’ को संस्थागत बनाने और मीडिया, टेलीविजन व डिजिटल से संबंधित डोमेन के लिए एक नया व अग्रणी प्लेटफॉर्म प्रदान करने के साथ-साथ 360 डिग्री में एक अग्रणी व प्रभावकारी संगठन बनाने में उनके योगदान के लिए पहचाना व उन्हें सम्मानित किया जाता है।

डॉ. अनुराग बत्रा ने संयोगवश एक नया सेक्टर और इंडस्ट्री बनायी है, जिसका इस डोमेन के सभी अन्य लोग सम्मान करते हैं और उसका अनुकरण करते हैं।

डॉ. अनुराग बत्रा के बारे में-

डॉ. अनुराग बत्रा एक आंत्रप्रेन्योर, राइटर, एंजेल इन्वेस्टर, टीवी शो होस्ट, राष्ट्रवादी व्यक्ति हैं, जिनका मानना है कि आप जिस किसी चीज में गहराई से विश्वास करते हैं, वह वास्तविक हो जाती है। डॉ. बत्रा एक्सचेंज4मीडिया समूह (exchange4media) के फाउंडर व एडिटर-इन-चीफ हैं, जो कई बड़े मीडिया ब्रैंड्स को मैनेज करते हैं, जिन्हें उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। डॉ. बत्रा ‘BW बिजनेसवर्ल्ड’ मीडिया समूह (www.businessworld.in) के चेयरमैन और एडिटर-इन चीफ भी हैं, जो शीर्ष सम्मानित बिजनेस मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है और सफलतापूर्वक अपने 44वें वर्ष पूरे कर रहा है।

डॉ. बत्रा ‘BW बिजनेसवर्ल्ड’ में हमेशा कुछ नया व इनोवेटिव करते रहते हैं। इस कंपनी को उन्होंने 2013 के अंत में अधिग्रहित किया था और पिछले कुछ सालों में ‘BW बिजनेसवर्ल्ड’ एक कंटेंट टेक मीडिया ग्रुप बन गया है और अपने भविष्यवादी दृष्टिकोण से भारत पर प्रभाव डाल रहा है।

डॉ. बत्रा ने प्रतिष्ठित मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, गुड़गांव (www.mdi.ac.in) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य के तौर पर भी काम कर चुके हैं। डॉ. बत्रा MDI गुड़गांव से पहले PGPM (MDI का फ्लैगशिप प्रोग्राम) ग्रेजुएट हैं, जो 12 जनवरी 2020 से जून 2023 तक पिछले साढ़े तीन साल के लिए इसके बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में हैं। डॉ. बत्रा कन्फ्यूशियस (Confucius) की इस बात पर विश्वास करते हैं कि “यदि आप अपने शौक को अपना पेशा बनाते हैं तो आपको काम करने की जरूरत नहीं है।”

डॉ. बत्रा आध्यात्मिकता, भारतीय वेदों, विचारों और सपनों की ताकत में गहराई से विश्वास करते हैं। उनका मानना है कि हमें जो कुछ पाना है, उसे हासिल करने के लिए दृढ़ विश्वास रखना चाहिए। डॉ. बत्रा एक कट्टर आशावादी हैं और वह मानते ​​हैं कि साझा करने (शेयरिंग) से खुशी मिलती है।

डॉ. अनुराग बत्रा का भारतीय मीडिया इंडस्ट्री में एक अलग ही स्थान है। वह अपने आप में एक मीडिया मुगल हैं, जिन्होंने 24 साल पहले ‘एक्सचेंज4मीडिया’ ग्रुप की स्थापना की थी, जो मीडिया इंडस्ट्री में हर किसी का मुखपृष्ठ (होमपेज) है, साथ ही डॉ. बत्रा ने 9 साल पहले ‘BW बिजनेसवर्ल्ड’ ग्रुप का अधिग्रहण किया और इसे 360 डिग्री मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में कई गुना बढ़ाया है।

पिछले 24 वर्षों से ‘एक्सचेंज4मीडिया’ ग्रुप के फाउंडर के तौर पर डॉ. बत्रा ने प्रमुख मीडिया मालिकों, संपादकों, पत्रकारों और नए युग के मीडिया पेशेवरों के साथ गहन बातचीत की है। एक्सचेंज4मीडिया.कॉम, समाचार4मीडिया.कॉम, इम्पैक्ट, पिच और एक्सचेंज4मीडिया के 75 से अधिक एक्सपीरियेंशल लार्ज स्केल IPs के जरिए डॉ. बत्रा मीडिया से गहराई से जुड़े हुए हैं।

डॉ. बत्रा ने मीडिया पर बहुत कुछ लिखा है और वह मीडिया, टेलीविजन और नए मीडिया के एक स्वीकृत विशेषज्ञ हैं। उनकी किताब, जिसका होगा- “मीडिया मुगल्स ऑफ इंडिया” संभवतः 2025 में प्रकाशित होगी। डॉ. बत्रा का सभी मुद्दों के प्रति गहरा और व्यक्तिगत दृष्टिकोण है। डॉ. बत्रा अपने गहरे व्यक्तिगत संबंधों के जरिए नेटवर्क प्रभाव को सही मायने में सामने लाते हैं।

डॉ. बत्रा का सभी मुद्दों के प्रति गहरा और व्यक्तिगत दृष्टिकोण है और वे समझते हैं कि सही प्रभाव के लिए सही कारण के लिए सही तरीके से सही काम करना चाहिए। ‘एक्सचेंज4मीडिया’ और ‘BW बिजनेसवर्ल्ड’ के रूप में अपनी दोहरी भूमिकाओं में होने की वजह से डॉ. बत्रा बेहतर ढंग से समझते हैं कि मीडिया क्या चाहता है और मीडिया कैसे काम करता है। डॉ. बत्रा मीडिया इम्पैक्ट के लिए तीन ‘C’ में विश्वास करते हैं, कंटेंट (Content), कनेक्ट (Connect) और कॉन्टेक्स्ट (Context).

डॉ. अनुराग बत्रा UAE और MENA में भी अपना इनिशिएटिव ले रहे हैं और आप देखेंगे कि जिन मीडिया कंपनियों और मीडिया टेक कंपनियों को उन्होंने सलाह दी है और निवेश किया है, वे भी UAE और MENA में प्रवेश कर रही हैं। डॉ. अनुराग बत्रा ने भविष्य के कई मीडिया टेक स्टार्टअप में भी निवेश किया है, जो भारतीय डिजिटल मीडिया और मीडिया टेक को प्रभावित कर रहे हैं।

इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज के बारे में-

इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ टेलीविजन आर्ट्स एंड साइंसेज अमेरिका के बाहर निर्मित टेलीविजन में उत्कृष्टता को मान्यता देता है। इसके तहत न्यूयॉर्क शहर में हर साल नवंबर को आयोजित होने वाले इंटरनेशनल एमी® अवॉर्ड्स व गाला में प्रतिष्ठित एमी® अवॉर्ड्स प्रदान किया जाता है। वर्तमान में यह कॉमेडी, डॉक्यूमेंट्री, ड्रामा, किड्स, न्यूज, नॉन-स्क्रिप्टेड एंटरटेनमेंट, परफॉरमेंस और शॉर्ट-फॉर्म सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रोग्रामिंग को सेलिब्रेट कर रहा है। यह दो विशेष अवॉर्ड्स, इंटरनेशनल एमी® डायरेक्टोरेट और फाउंडर्स अवॉर्ड्स भी प्रदान करता है। अवॉर्ड्स गतिविधियों के अतिरिक्त इंटरनेशनल एकेडमी एक मेंबरशिप आधारित ऑर्गनाइजेशन है, जिसमें 60 से अधिक देशों के मीडिया व एंटरटेनमेंट की कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं।