सदर तहसील सभागार में गोरखपुर के 401 पटरी व्यवसायियों को अलॉट किया गया दुकान

0
132

गोरखपुर। सीएम योगी के मार्गदर्शन में नगर निगम ने दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत वेंडिंग जोन का विकास किया है।

Advertisement

शहर को ठेला खोमचों से जाम के झाम से मुक्त करने के लिए प्रदेश सरकार की पहल पर शहर के रूस्तमपुर, आजाद चौक, छात्रसंघ चौक, आरटीओ रोड व जगदीश हॉस्पिटल से आजाद चौक तक के हकीकत में पटरी पर अपना व्यवसाय कर अपने परिवार को जगह आवंटित की गई।

जीविकोपार्जन करने वाले पटरी व्यवसायियों को सदर तहसील सभागार में चिन्हित आए हुए 401 पटरी व्यवसायियों ठेला सहित जमीनों पर बैठकर अपने परिवार का जीवकोपार्जन करने वाले व्यवसायियों को जगह देने का कार्य सदर तहसील प्रशासन के द्वारा किया गया।

Advertisement

सदर तहसील प्रशासन ने टोकन व्यवस्था कर आए हुए पटरी व्यवसायियों से उनके द्वारा ही लिखे गए स्थानों व जगहों को टोकरी में टोकन डाल कर बारी बारी से नाम बुलाकर टोकन व्यवस्था से जगह आवंटित की।

इस प्रक्रिया में अपने हाथों से पटरी व्यवसाई पर्ची निकाल रहे थे उन स्थानों को आधार कार्ड से संलग्न करते हुए उन स्थानों को चिन्हित करते हुए निकाले गए टोकन के स्थानों को आरक्षित कर दिया जा रहा था।

बहुत ही जल्द उन्हें शहर क्षेत्र में बनाए गए तीन स्थानों पर उन्हें दो वर्ग मीटर की जगह दी जा रही टोकन निकले हुये स्थान पर आरक्षित कर दिया जा रहा है।

Advertisement

वहां अपने दुकानों को बिना किसी रोक-टोक के लगा कर अपने परिजनों का जीवकोपार्जन ठेला लगाकर कर सकेंगे। इनके द्वारा रोड पर जाम नहीं लगाया जाएगा और आवागमन सुचारू रूप से चलता रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement