पीएम मोदी ने शुरू किया कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान

0
86

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  देश भर में कोरोना महामारी के खिलाफ विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरुआत कर दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि “देश में आज  में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

Advertisement

पीएम मोदी हुए भावुक


विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते वक्त पीएम मोदी भावुक भी हो गए। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे स्वास्थ्य कर्मी महीनों अपने परिवार से दूर रहे, कई कई दिन तक घर नहीं आए, इस दौरान सैकड़ों साथी ऐसे भी हैं, जो कभी लौटकर घर नहीं आ पाए। उन साथियों ने एक जीवन को बचाने के लिए अपने जीवन की आहुति दे दी।

वैक्सीन की दो डोज है जरूरी


पीएम मोदी ने कहा सभी देशवासियों को ये बात दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगवानी बेहद जरूरी है। एक डोज के बाद दूसरी डोज लगवाना न भूलें। पहला टीका लगने के बाद दूसरी डोज कब लगेगी इसकी जानकारी भी दी जाएगी। पहली डोज और दूसरी डोज के बीच एक महीने  का अंतराल रखें। दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।

Advertisement

भारत सरकार उठाएगी वैक्सीनेशन का खर्चा

पीएम मोदी ने कहा- टीकाकरण अभियान की पुख्ता तैयारियों के लिए राज्य सरकार के सहयोग से देश के कोने-कोने में ट्रायल किए गए हैं। विशेष तौर पर बनाए गए डिजिटल कोविन में ट्रैकिंग तक की व्यवस्था है। भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा। सभी के वैक्सीनेशन का खर्च भारत सरकार द्वारा उठाया जाएगा।

यूपी में 31 हजार 700 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी

टीकाकरण के लिए यूपी सरकार ने भी कमर कस ली है। प्रदेश में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। यूपी में आज 31 हजार 700 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। टीकाकरण के लिए 317 केंद्र बनाए गए हैं। बता दें अकेले राजधानी लखनऊ में 12 केंद्रों पर टीकाकरण होगा, जिसमें 8 सरकारी और 4 निजी अस्पताल शामिल हैं। वैक्सीन को इन अस्पतालों में पहुंचाया जा चुका है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement