सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरु गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी

334

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मकरसंक्रांति के पवन पर्व पर ब्रह्ममुहूर्त में गुरु गोरखनाथ की पूजा अर्चना कर खिचड़ी मेले की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने पहले शिव अवतारी गोरक्षनाथ की पूजा की और फिर खिचड़ी चढ़ाई।

Advertisement


इसके बाद नेपाल नरेश की खिचड़ी का भोग लगाया गया। गोरक्षनाथ पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने अपने गुरुओं के समा धी पर भी गए और उन्हें नमन किया। इसके बाद वे मंदिर प्रांगण में पहुंचे और लोगों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी।


दरअसल, नेपाल राजपरिवार से गोरखनाथ मंदिर में हर साल चढ़ाने के लिए खिचड़ी आती है। फिर आमजन के खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरू हुआ। इसी के साथ सवा महीना तक चलने वाले गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेला का शुभारंभ किया गया।


शहर और मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस-पीएसी तैनात की गई है। पुलिस व प्रशासनिक आला अफसर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी की जा रही है। पूरे शहर में यातायात परिवर्तन किए गए हैं।


गौरतलब है कि आज के दिन मंदिर परिसर में भंडारे और प्रसाद के रूप में खिचड़ी परोसी जाती है, इस प्रसाद को खाने के लिए भारी संख्या में लोग मंदिर पहुंचते हैं। आम हो या खास सभी इस प्रसाद को ग्रहण करने के लिए आते हैं।


बता दें हजारों की संख्या में श्रद्धालु 48 घंटे पहले ही खिचड़ी चढ़ाने के लिए गोरखनाथ मंदिर पहुंच गए थे। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ और कोरोना महामारी को देखते हुए सुरक्षा के ख़ास इंतजाम किए गए हैं। लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत बारी-बारी से मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है।