कल दिखाई देगा सुपर ब्लू मून, देखना चाहते हैं तो पहुंच जाइए तारामंडल

2853
Advertisement

गोरखपुर। कल रात आसमान में दिखाई देगा सुपर ब्लू मून

Advertisement

क्या होता है ब्लू मून _ खगोलविद् अमर पाल सिंह ने बताया कि जब किसी एक ही माह में दो पूर्णिमा हों तो दूसरे फुल मून को ब्लू मून या सुपर ब्लू मून कहा जाता है।

क्या वास्तव में ही नीला दिखेगा चांद _
जी नहीं, अगर आपको चंद्रमा को देखते समय उसके रंग में कुछ थोड़ा सा परिवर्तन आता हुआ प्रतीत होता भी है तो वह एटमॉस्फियर में मौजूद धूल, गैस, के छोटे छोटे कणों पर पड़ने वाले प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण होता है, यह केवल एक खगोलिय घटना है, जो कुछ वर्षों के अंतराल पर घटित होती रहती हैं, जैसा कि इसी माह अगस्त की 1 तारीख 2023 को फुल मून हुआ था और इसी माह में दूसरा फुल मून 30 अगस्त 2023 की रात्रि में एक बार फिर दिखाई देगा, इसे ही सुपर ब्लू मून कहा जाता है, और अगली बार यह खगोलीय घटना 19/20 अगस्त 2024 में दिखाई देगी।

Advertisement

कब देखें ब्लू मून को _ वैसे तो आप शाम होते ही इसको देखना शुरु कर सकते हैं लेकिन ये रात्रि 09 बजकर 30 मिनिट पर अपने चरम पर पहुंचना शुरु कर देगी, और पूरी रात्रि इसे देखा जा सकता है।

कैसे देखें ब्लू मून को _ आप रात्रि के आकाश में निहारते हुए अपनी साधारण आंखों से ही चांद के आकार और चमक में हुए परिवर्तन का आसानी से दीदार कर सकते हैं।

खगोलविद् अमर पाल सिंह ने बताया कि अगर आप इस घटना को विशेष दूरबिनो के माध्यम से नज़दीक के देखना चाहते हैं तब आप शाम होते ही वीर बहादुर सिंह नक्षत्र शाला (तारामंडल) गोरखपुर में नि:शुल्क आकर के इस खगोलीय घटना को देख सकते हैं और इस फुल मून या ब्लू मून/सुपर ब्लू मून के बारे में विस्तार से जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement