पैडलेगंज से नौसढ़ तक सिक्सलेन सड़क निर्माण शुरू, शहर में जाम से मिलेगी निजात

785

गोरखपुर। शहर में जाम की समस्या से यहाँ की निवासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। इसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार तेजी से काम कर रही है।

Advertisement

सरकार ने शहर के सबसे प्रमुख तथा सबसे ज्यादा जाम लगने वालों सड़कों के सुन्दरीकरण तथा चौडीकरण का कार्य कर रही है। इन सडकों के बन जाने से शहर में जाम से निजात मिलेगी। लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा।


बता दें सुन्दरीकरण तथा चौडीकरण की प्रक्रिया में पैडलेगंज से नौसढ़ तक सिक्सलेन सड़क निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। निर्माण कार्य शुरू करने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) ने दोबार टेंडर प्रकाशित किया है।

5.4 किमी लंबी सड़क निर्माण के लिए लगभग 75 करोड़ रुपये बजट स्वीकृत है। वहीं इस सड़क के चौडीकरण के साथ-साथ कुछ चौराहों का सुन्दरीकरण भी किया जाएगा।

इन चौराहों का होगा सुन्दरीकरण


सिक्स लेन के साथ ही रूट के जिन पांच चौराहों का भी सुंदरीकरण और चौड़ीकरण किया जाएगा उसमे पैडलेगंज, ट्रांसपोर्टनगर, देवरिया बाईपास तिराहा, रुस्तमपुर और राजघाट तिराहे के सुंदरीकरण के प्रस्ताव है।

जानकारी के लिए बता दें शास्त्री चौक से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए नौसढ़ तक मेट्रो भी गुजरनी है। ऐसे में पीडब्ल्यूडी डिवाइडर की जगह पिलर के लिए करीब ढाई मीटर जगह छोड़ेगा। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

कुछ ऐसा होगा सिक्सलेन सड़क

सिक्सलेन में एक लेन की चौड़ाई 3.5 मीटर होगी। बीच से एक तरफ 12.5 मीटर चौड़ाई में सड़क व डिवाइडर का निर्माण होगा। सड़क के एक तरफ नाले का भी निर्माण होगा। आधे मीटर चौड़ाई में डिवाइडर का निर्माण होगा। सड़क निर्माण के लिए लगभग 28 मीटर चौड़ाई तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। पैडलेगंज से लेकर नौसढ़ तक बिजली के लिए अंडरग्राउंड केबल बिछेगा।


दरअसल, पीडब्लूडी ने मार्च में ही सड़क निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर दिया था। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी मिलने के बाद निर्माण कार्य की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। टेंडर जारी हुआ, लेकिन कोरोना काल के चलते कार्य शुरू ही नहीं हो पाया। अब नए वर्ष में कार्य पूरा करने के लिए पीडब्लूडी ने दोबारा निर्माण की कवायद शुरू कर दी है।