इस बार गोरखपुर महोत्सव में मैथिली ठाकुर के सुरों से सजेगा भोजपुरी नाईट

0
167

गोरखपुर। हर साल होने वाले गोरखपुर महोल्सव के लिए महोत्सव समिति ने इस साल शामिल होने वाले कलाकारों के नाम तय कर लिए हैं। शामिल कलाकारों में सबसे बड़ा नाम बिहार की मशहूर गायिका मैथिली ठाकुर का है।

Advertisement


बता दें भोजपुरी गायिका मैथिली दो दिवसीय महोत्सव के दूसरे दिन शाम छह बजे महोत्सव के मंच से अपना सुर छेड़ेंगी। भोजपुरी नाइट के बाद कवि सम्मेलन का मंच सजेगा, जिसमें देश के चार नामचीन कवियों की रचनाएं श्रोताओं को सुनने को मिलेंगी।


कवि सम्मेलन में जिन कवियों को आमंत्रित किया गया है, उनमें पद्मश्री सुनील योगी, दिनेश बावरा, विष्णु सक्सेना और पद्मिनी सक्सेना शामिल हैं। एक कवि सम्मेलन महोत्सव के तहत लगने वाली प्रदर्शनी के अंतिम दिन 16 जनवरी को भी आयोजित होगा, जिसमें मंच पर स्थानीय कवियों को स्थान दिया जाएगा।

Advertisement

इस बार चंपा देवी पार्क में होगा कार्यकम



गोरखपुर महोत्सव का पूरा आयोजन हर साल युनिवर्सिटी में होता था लेकिन इस बार महोत्सव के उद्घाटन और समापन कार्यक्रम के अलावा सभी रंगारंग आयोजन चंपा देवी पार्क में होना तय किया गया है। महोत्सव उद्धाटन समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के संस्कृति मंत्री नीलकंठ शास्त्री होंगे जबकि समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बतौर मुख्य अतिथि संबोधन होगा।

क्या-क्या है इस साल के महोत्सव में


गोरखपुर महोत्सव के कार्यक्रम में शामिल होने वाले स्थानीय कलाकारों के नाम भी तय कर लिए गए हैं। स्थानीय स्तर पर उन्हीं कलाकारों को अवसर दिया गया है, जो पिछली बार शामिल नहीं हो पाए। इस बार महोत्सव में शारदा संगीतालय की ओर से विवाह संस्कार गीतों की प्रस्तुति भी महोत्सव का आकर्षण होगी। इसके अलावा चौरीचौरा कांड पर आधारित नाटक की प्रस्तुति भी दर्शकों को देखने को मिलेगी।

Advertisement


साथ ही भिखारी ठाकुर की कृति विदेशिया पर आधारित नाटक की प्रस्तुति भी महोत्सव के दौरान की जाएगी। दोनों ही नाटकों का मंचन मुक्ताकाशी मंच पर किया जाएगा। महोत्सव में दर्शकों को पारंपरिक नृत्य भी देखने को मिलेंगे। फरुआही नृत्य नृत्य मशहूर कलाकार विंध्याचल आजाद और उनके साथी प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा हरियाणा के घूमर और पनिहारी नृत्य और मध्य प्रदेश का बधाई व नीरता नृत्य का आनंद भी दर्शकों को मिलेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement