सनातन धर्म को परिभाषित किया ‘ओ माई झूलेलाल’ नाट्य मंचन ने, मुम्बई से आए कलाकारों ने मंचन से बांधा समां

2359
Advertisement

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी लखनऊ एवं सिंधी समाज गोरखपुर ने संयुक्त रूप से चैतदीप पैलेस गोरखनाथ में सिंधी भाषा एवं साहित्य के विकास हेतु एक सिंधी नाटक ‘ओ माई झूलेलाल’ का सफल नाट्य मंचन मुंबई के सिंधु सखा संगम के कलाकारों द्वारा किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में सिंधी समाज की महिलाओं एवं बच्चों में भरपूर उत्साह देखा गया कार्यक्रम के संयोजक उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी के निवर्तमान सदस्य नरेश बजाज की अगुवाई में कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा प्रस्तुत की गई।

Advertisement

श्री झूलेलाल सिंधी सेवा मंडल के सभी सदस्य लोगों के सहयोग के लिए तत्पर रहे। नाट्य मंचन से पूर्व सिंधी समाज के संत साई रविदास जी एवं सभी भक्तों द्वारा श्री झूलेलाल की आरती कर शुभारंभ की गयी। मंच का सफल संचालन शरद लखमानी द्वारा किया गया।

नाट्य मंचन में धर्म परिवर्तन तथा सनातन को लेकर संदेश था कि हम हिंदू हैं हम सनातनी हैं हिंदू एवं सनातन ही हमारा धर्म है इसके साथ-साथ जो बच्चे भारत से बाहर पढ़ने जाते हैं उन्हें भी सनातन के बारे में समझाया गया था तथा इस बात को अच्छे तरीके से समझाया गया था की परिवार में बड़े बुजुर्ग माता-पिता का पूरा सम्मान होना चाहिए।

एलकार्यक्रम में निवर्तमान सदस्य नरेश बजाज एंव झूलेलाल सेवा मण्डल के कार्यकारी अध्यक्ष विक्की कुकरेजा ने बताया कि उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी के अध्यक्ष उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ की देखरेख एवं उन्हीं के दिशा निर्देश में अकादमी पूरा कार्य करती है।

Advertisement

अपने पूर्व कार्यकाल में अकादमी के साथ मिलकर किए गए समस्त कार्यों को बताया की सिंधी भाषा एवं साहित्य के विकास के लिए गोरखपुर में नाटक फिल्मों के अलावा अन्य कार्यक्रम किए गए इसके साथ ही उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी द्वारा जो भी कार्यक्रम गोरखपुर में किए जाते हैं। उसमें गोरखपुर का सिंधी समाज पूरा योगदान देता है और कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग करता है।

कार्यक्रम में अतिथियों के साथ सिंधी समाज के संत साई रविदास, उत्तर प्रदेश सिंधी अकादमी के लखनऊ के निर्देशक अभिषेक कुमार अखिल, रवि,भारतीय जनता पार्टी के महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता का स्वागत एवं अभिनंदन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सिंधी समाज के सभी पार्षद गण, जनप्रतिनिधि,सिंधी समाज के मुखिया गण ,युवा सिंधी समाज के सभी सदस्य, श्री झूलेलाल सेवा मंडल के सभी सदस्य एवं समाज के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं का पूरा योगदान रहा।

Advertisement

कार्यक्रम में सिंधी समाज के पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश करमचंदानी , चेतराम, भीष्म चौधरी,अरुण बलानी, राजेश नेभानी ,लक्ष्मण नारंग, अमित केसवानी, बलराम, राजकुमार बलानी, मुरारी लाल साधवानी, किशन चंद, रूपचंद, बृजलाल खटनानी, सुखदेव एलानी, ,टीकम मोटवानी , मदन लाल , गोवर्धन दास एवं अन्य पंचायत के लोग उपस्थित रहे।

Advertisement