गोरखपुर में 116 धार्मिक स्थलों से हटाए गए लाउडस्पीकर, धर्मगुरुओं ने भी दिया साथ

207
Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल के बाद गोरखपुर जिले के धार्मिक स्थलों से बुधवार को 116 लाउडस्पीकर हटाए गए। जिलेभर में पुलिस ने धर्मगुरुओं से संपर्क किया और नियमों का पालन कराते हुए लाउडस्पीकर हटवाए। बचे लाउडस्पीकर का मुंह धार्मिक स्थल परिसर में अंदर की ओर कर दिया गया। आवाज भी कम करा दी गई है।  

Advertisement

पुलिस-प्रशासन ने टीम बनाकर मंदिरों और मस्जिदों में जाकर धर्मगुरुओं को हाईकोर्ट और सरकार के आदेश के बारे में जानकारी दी गई। टीमों ने धर्मगुरुओं को बताया कि किसी भी धार्मिक स्थल पर एक सीमित ध्वनि में ही लाउडस्पीकर बजाए जा सकते हैं। वहीं नए लाउडस्पीकर बिना अनुमति के नहीं लगाए जा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, ध्वनि प्रदूषण को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में अपर मुख्य सचिव गृह ने धर्मस्थलों में तय मानकों से अधिक लगाए गए लाउडस्पीकरों को हटाने के लिए आदेश जारी किया था।

Advertisement

आदेश के बाद बुधवार को इस पर कार्रवाई कराई गई। जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में सीओ, एसओ और उपनिरीक्षकों, प्रशासनिक टीम ने जाकर धार्मिक स्थलों से ऐसे लाउडस्पीकरों को हटवाया, जो मानक का पालन नहीं कर रहे थे। इस दौरान कुछ धर्मगुरुओं ने भी स्वेच्छा से लाउडस्पीकरों को हटा दिया।

Advertisement