जानिए 36 वें BCCI प्रेसिडेंट रोजर बिन्नी के बारे में

265

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 36वें अध्यक्ष के रूप में 1983 के वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे तेज गेंदबाज और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले रोजर बिन्नी को बनाया गया है।

Advertisement

बिन्नी बीसीसीआई के 36वें अक्ष्यक्ष बने हैं और वह सौरव गांगुली जगह लेंगे। सौरव गांगुली अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा किया  है। जबकि जय शाह लगातार दूसरी बार सचिव पद की ज़िम्मेदारी सम्भालेंगे। यह BCCI की वार्षिक आम बैठक में फैसला किया गया है।

जानिए रोजर बिन्नी के बारे में

रोजर बिन्नी वर्ल्ड कप जीतने वाली 1983 के टीम का अहम हिस्सा थे जिन्होंने सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए थे ।अभी वर्तमान में वो कर्नाटक एसोसिएशन के अध्यक्ष पद पर ही थे। अब उन्हें इस पद के लिए इस्तीफ़ा देना होगा। ऐसा कहा जाता है कि जब उनका बेटा स्टूअर्ट बिन्नी के टीम में सिलेक्शन पर चर्चा होती थी तो वो बहस में हिस्सा नहीं लेते थे।

इनका जन्म बैंगलुरू के एक एंग्लो-इंडियन परिवार में हुआ था और ये ऑलराउंडर के रूप में जाने जाते है। अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत भी इन्होंने अपने गृह राज्य बैंगलोर के स्टेडीयम एम॰चिन्नास्वामी से कि थी। जहाँ इन्होंने पहला मैच पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट मैच खेला था। सितम्बर 2012 को इन्हें BCCI के सिलेक्शन पैनल की पाँच सदस्यों वाली टीम में भी चयनीत किया गया था।

ICC का चुनाव भी होना है

इस बैठक में ICC के चुनाव को लेकर कोई चर्चा अभी नहीं हुई है।यह चुनाव अगले महीने मेलबॉर्न में होना है।ICC के चेयरमैन पद के नामांकन की आख़िरी तारीख़20अक्टूबर है।BCCI के ओर से इस पद के लिए किसी उम्मीदवार का नामांकन करने की सीमा बहुत कम है।

जानिए अलग अलग समय में रहे BCCI अध्यक्ष के नाम और उनके कार्यकाल