21 जून से यूपी में शर्तों के साथ मॉल और रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत, करना होगा नियमों का पालन

527

उत्तर प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले घट रहे हैं. इस बीच प्रशासन ने फैसल लिया है कि 21 जून से कोरोना कर्फ्यू में और रियायतें दी जाएंगी. नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा.

Advertisement

उत्तर प्रदेश में 21 जून से कोरोना कर्फ्यू में रियायत देने का ऐलान किया गया है. रात के कर्फ्यू में भी ढील दी गई है. नए प्रोटोकॉल के तहत कोरोना कर्फ्यू रात्रि 09 बजे से अगले दिन सुबह 07 बजे तक रहेगा.

कोविड प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट, मॉल को 50% क्षमता के साथ खोला जा सकेगा. इसी तरह, पार्क, स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी जायेगी.

इसके अलावा फिर से मॉल खोले जा सकेंगे. रेस्टोरेंट में भी ढील दी जाएगी. सीएम ने 21 जून से कोविड प्रोटोकॉल के साथ मॉल व रेस्‍टोरेंट खोलने के निर्देश दिए हैं.

सीएम ने 21 जून से कोविड प्रोटोकॉल के साथ बाजार व मॉल खोलने की इजाजत दी है. रात 9 बजे तक खोले जा सकेंगे बाजार और मॉल. सीएम ने कोरोना कर्फ्यू की अवधि भी बढ़ा दी है. कोविड प्रोटोकॉल के साथ 21 जून से मॉल, रेस्‍टोरेंट 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे. बाजार शाम 7 बजे के बजाए रात 9 बजे तक ग्राहकों के लिए खुले रहेंगे.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को कोविड की उच्‍च स्‍तरीय बैठक में समीक्षा के दौरान यह निर्देश जारी किए हैं. रोजाना कमाने-खाने वाले पटरी दुकानदार और स्‍ट्रीट फूड का संचालन भी रात 9 बजे तक किया जा सकेगा. पार्क भी आमजन के लिए 21 जून से खोल दिए जाएंगे. पार्क व पर्यटन स्‍थलों पर हेल्‍प डेस्‍क बनेगी.

इसके अलावा कोरोना नियमों का पालन करते हुए रेस्टोरेंट और मॉल को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जाएगा. इसी तरह पार्क, स्ट्रीट फूड के संचालन की अनुमति भी दी जाएगी.

वहीं सरकार टारगेट ग्रुप के ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन के लिए क्लस्टर अप्रोच को लागू करेगी. सरकार जुलाई में वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के लिए 10-12 गांवों के लोगों को जुटाने का काम करेगी और उनका वैक्सीनेश करवाया जाएगा. इसका मकसद चरणबद्ध तरीके से वैक्सीनेशन करना है.

वैक्सीनेशन के लिए राज्य सरकार की अहम रणनीति

उत्तर प्रदेश के लिए ये रणनीति यूनिसेफ, यूपीटीएसयू, डब्ल्यूएओ, रोटरी, सीएसओ और कई एनजीओ ने मिलकर किया है.

वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अमित मोहन प्रसाद ने एक आदेश जारी कर रहे औपचारिक रुप दिया है. इस वैक्सीनेशन अभियान का ड्राई रन 17 जून से शुरू हो जाएगा. इससे वैक्सीनेशन में और तेजीर आएगी.

साल के अंत तक पूरी आबादी का वैक्सीनेशन

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार इस साल के अंत तक पूरी आबादी का वैक्सीनेशन करना चाहती है. ऐसा करने के लिए उन्हें रोजाना वैक्सीनेश की क्षमता 9 प्रतिशत तक बढ़ानी होगी. इस अभियान के जरिए जून और सितंबर तक 10 करोड़ लोगों को वैक्सीनेश लगाना है.

प्रदेश में कोरोना की स्थिति

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस से 74 और लोगों की मौत हो गई. वहीं 339 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोरोना संक्रमित 74 और लोगों की मौत हो गई है और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 21858 पहुंच गई है.

इस अवधि में सबसे ज्यादा 10 मौतें बरेली में हुई है. इसके अलावा गोरखपुर में8, मेरठ और भदोही में 7-7, झांसी में 5, मथुरा तथा शाहजहांपुर में 4-4, उन्नाव, हरदोई और आजमगढ़ में 3-3, प्रयागराज, मैनपुरी, हापुड़ तथा औरैया में 2-2 जबकि फतेहपुर, हाथरस, मुरादाबाद, संभल, गोंडा, अमरोहा, इटावा, सहारनपुर और लखनऊ में कोरोना संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई.

कहां-कहां पाबंदियों में मिल रही है ढील?

नई दिल्ली दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब थम गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि पूजा स्थलों को सोमवार से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन अभी लोगों को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी. रेस्टोरेंट भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. दिल्ली में मॉल अब पूरे सप्ताह सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे.

एक नगर निगम क्षेत्रों में केवल एक साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति होगी. राष्ट्रीय राजधानी में सैलून और ब्यूटी पार्लर को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. वहीं दिल्ली में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 21 जून तक बंद रहेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में जिम, स्पा, स्विमिंग पूल, बैंक्वेट हॉल, मनोरंजन पार्क, सिनेमा हॉल, थिएटर और सार्वजनिक पार्कों पर भी यही नियम लागू रहेगा.