गोरखपुर को एक और बड़ी सौगात, तारामण्डल में बनेगा साइंस पार्क..

1089

मुख्यमंत्री के शहर के नाम से पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध गोरखपुर को एक और बड़ी सौगात मिली है। ये सौगात उन बच्चों के लिए जो विज्ञान में रुचि और कुछ अलग सीखने की जिज्ञासा रखते हो। अब गोरखपुर के बच्चों को साइंस पार्क देखने या घूमने कहीं और जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि जल्द ही गोरखपुर में ही बनकर तैयार हो जाएगा साइंस पार्क। ये पार्क गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला परिसर में बनने जा रहा है। आपको बता दें कि प्रदेश का पहला पार्क गाजियाबाद में है। शासन ने इसके लिए एक करोड़ 75 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत कर दी है।

Advertisement

योगी सरकार बनने के बाद ही भेजा गया था प्रस्ताव:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के क्षेत्रीय केंद्र की ओर से करीब दो साल पहले पार्क का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। ‘खेल-खेल में सीखो विज्ञान’ की थीम पर तैयार प्रस्ताव में विज्ञान के सिद्धांतों पर आधारित खेल उपकरणों, दुर्लभ जानवरों की आकृति और प्राचीन व समकालीन भारतीय वैज्ञानिकों की खोज की प्रस्तुति को शामिल किया गया था।

तोडफ़ोड़ और फिर जोड़ से नई आकृति बनाने का विज्ञान सिखाने की व्यवस्था भी प्रस्ताव का हिस्सा थी। साइंस पार्क बनने से गोरखपुर सहित आसपास के बच्चों को इससे काफी फायदा पहुँचेगा। इस पार्क के बन जाने से बच्चों में साइंस के प्रति जिज्ञासा तो बढ़ेगी ही साथ ही साथ विज्ञान विषय पर उनकी पकड़ भी अच्छी बनेगी।