गोरखपुर के किसानों को मिलेगी Whatsapp से मौसम की जानकारी

659

गोरखपुर। गोरखपुर के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. किसानो को अब मौसम बदलने पर परेशान नही होना पड़ेगा. गोरखपुर कृषि विज्ञानं केंद्र ने इसके लिए एक नई पहल शुरू की है. कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार किसानों को मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी के साथ उस हिसाब से खेती करने की सलाह समय-समय पर व्हाटसएप के माध्यम से देगा। इसकी व्यवस्था वहां पर की गई है। इससे किसानों को इस बात की जानकारी हो जाएगी कि मौसम कब कैसा रहेगा। इस समय खेती के कौन से कार्य किए जाएं तो लाभ हो सकता है।

Advertisement

कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार के प्रभारी एसके तोमर ने जारी बयान में कहा है कि कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा विकासखंड स्तरीय ग्रामीण मौसम सेवा योजना की शुरूआत की गई है। इसके अंतर्गत किसानों को सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को अगले पांच दिन के मौसम का पूर्वानुमान तथा कृषि आधारित उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि यह परियोजना पायलेट प्रोजेक्ट के अंतर्गत भारत के मौसम विभाग द्वारा अटारी कानुपर के माध्यम से शुरू की गई है। इसके शुरू होने से किसानों को क्षेत्रीय मौसम का पूर्वानुमान समय से मिल रहा है। कृषि वैज्ञानिक बैठक कर उस समय कौन सा कृषि का कार्य किया जा सकता है उसकी जानकारी दी जा रही है। इससे किसान मौसम में हुए परिवर्तन से फसलों को होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि मौसम संबंधी जानकारी एकत्रित करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र पर नीतिन कुमार पांडेय की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने यह योजना पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर पूरे देश में 130 स्थानों पर शुरू की है। बेलीपार केंद्र भी उसी में से एक है। उन्होंने किसानों से कहा कि जो भी जानकारी मौसम संबंधी चाहिए व्हाटसएप न. 07376930497 पर सूचना भेज दें। सप्ताह में दो बार जानकारी दी जाएगी।