15 जनवरी से मोहद्दीपुर और विजय चौराहे पर कैमरे से होगा ई-चालान

1625

गोरखपुर। गोरखपुर में ट्रैफिक नियमों का पालन नही करने वालों की अब खैर नही है। सिग्नल जंप करने पर अब अपने आप ही वाहनों का ई-चालान कट जाएगा और वाहन मालिक के मोबाइल पर इसका मैसेज भी आ जाएगा। शहर के आठ चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस अब किसी वाहन को नहीं रोकेगी। यहां पर कैमरों की नजर में गाड़ियां रहेंगी। आगामी 15 जनवरी से दो चौराहों पर इसकी शुरुआत भी हो जाएगी। बाकी छह चौराहों पर भी जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के प्रथम सप्ताह से यह व्यवस्था लागू होगी।

Advertisement

महानगर के आठ चौराहों पर आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशल डिटेक्शन) सिस्टम लगाया जा रहा है। अगर दो या चार पहिया वाहन लाल बत्ती होने के बाद भी चौराहा क्रास करते हैं या बिना हेलमेट के कोई बाइक सवार इन चौराहों से गुजरता है तो आरएलवीडी ऐसे वाहनों की पहचान कर उन्हें ई-चालान भेज देगा। इसके लिए चुने गए आठ चौराहों में से मोहद्दीपुर और विजय चौक पर यह व्यवस्था आगामी 15 जनवरी से ही शुरू हो जाएगी।

सभी आठ चौराहों पर यह सिस्टम लगाने के लिए राज्य सरकार ने 12 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इस संबंध में एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने बताया कि अभी मोहद्दीपुर और विजय चौराहे पर सिस्टम लगाया जा रहा है। जल्द ही यह काम करना शुरू कर देगा।