केवल कचहरी नहीं नौसड़ तक जाएगी गोरखपुर मेट्रो..

982

गोरखपुर

Advertisement

मुख्यमंत्री के शहर गोरखपुर में मेट्रो चलाने की कवायद तेज हो गयी है। पहले जहां गोरखपुर मेट्रो को कचहरी चौराहे तक चलाने की योजना थी तो अब वहीं ये बढ़ा कर नौसड़ तक कर दिया गया है। जी हां, दो बोगियों वाली गोरखपुर मेट्रो कचहरी चौराहे के बजाए अब नौसड़ तक जाएगी। उधर सूबा बाजार तक प्रस्तावित मेट्रो अब एमएमएमयूटी तक ही जाएगी। गोरखपुर में मेट्रो को लेकर शुक्रवार को लखनऊ में अधिकारी मंथन करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो बोगियों वाली गोरखपुर मेट्रो को लेकर कुछ सुझाव दिये थे अधिकारियों ने इसके लिए संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली है। डीपीआर को लेकर कार्यदायी संस्था राईटस, लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन साहित कुछ अन्य विभागों के अफसर मंथन करेंगे। बैठक में कमिश्नर जयंत नार्लिकर और नवागत जीडीए उपाध्यक्ष अनुज सिंह भी मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने शहर में मेट्रो संचलन के प्रस्ताव में कुछ और सुझाव दिए थे। मसलन दूसरा रूट कचहरी से बढ़ाकर नौसड़ में बने नए बस अड्डे तक किया जाए। वहीं पहले रूट सूबा बाजार से पहले एमएमएमयूटी पर ही खत्म करने का विचार है।

सूबा बाजार की जगह महेसरा में दूसरा डिपो बनाने का मुख्यमंत्री का सुझाव है। मुख्यमंत्री के सुझाव पर अधिकारियों ने डीपीआर में संशोधन कर दिया है। लखनऊ में प्रस्तावित बैठक में डीएम के. विजयेंद्र पांडियन को भी जाना था, लेकिन वह नहीं जा रहे हैं।

बता दें कि गोरखपुर मेट्रो रेल वर्ष 2041 तक के लिए प्रस्तावित किया गया है। तब वर्तमान जनसंख्या 14 लाख से बढ़कर 23 लाख तक के लिए होगी।