Home न्यूज़ यूनिवर्सिटी के गणित एवं सांख्यिकी विभाग में हुआ पैरेंट्स टीचर मीटिंग

यूनिवर्सिटी के गणित एवं सांख्यिकी विभाग में हुआ पैरेंट्स टीचर मीटिंग

उच्च शिक्षा में गुणोत्तर सुधार में अभिभावकों की साझेदारी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पूर्व वर्षों की भाँति इस वर्ष भी आज दिनांक 3 मार्च को 11 बजे दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के गणित एवं सांख्यिकी विभाग में एम0एस-सी0 (गणित) द्वितीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिये शिक्षक-अभिभावक संवाद का आयोजन किया गया।

विभागीय स्तर पर गुणवत्ता सुधार के लिये छात्र और अभिभावकों के विचारों को जान कर उन्हें क्रियान्वित करने का उद्देश्य ही कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य था। उक्त कार्यक्रम में प्रो0 सुधीर कुमार श्रीवास्तव एवं प्रो0 विजय श्ांकर वर्मा के सहयोग से विगत पांच वर्षां से दी जाने वाली छात्रवृत्ति का वितरण भी किया गया। एम0एस-सी0 (गणित) तृतीय सेमेस्टर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा अनामिका उपाध्याय को पदमश्री प्रो0 आर0एस0 मिश्र मेमोरियल छात्रवृत्ति एवं प्रमाण पत्र तथा एम0एस-सी0 (गणित) प्रथम सेमेस्टर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं जया शुक्ला एवं सुजाता सिंह को प्रो0 के0 बी0 लाल मेमोरियल छात्रवृत्ति एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। तीनों छात्राओं को छात्रवृत्ति स्वरूप पांच-पांच हजार रुपये प्रदान किये गये।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत विभाग के आचार्य प्रो0 विजय श्ांकर वर्मा ने किया एवं छात्र-छात्राओं को विषम परिस्थितियों में धैर्य एवं साहस के साथ अपने लक्ष्य में निरन्तर जुटे रहने की सलाह दी। विभागीय गतिविधियों के बारे में विभागाध्यक्ष प्रो0 सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने विस्तार से चर्चा करते हुए विधार्थियों का आवाह्नन किया कि भविष्य में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या में वृद्वि हो। इस संगोष्ठी में अभिभावकों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किये। अभिभावकों ने विभाग में शैक्षिक गुणवत्ता बनाये रखने में विभाग के शिक्षकों की प्रशंसा किया तथा मूलभूत सुविधाओं पर कुलपति जी का ध्यान आकृष्ट किया।

अभिभावकों के उद्बोधन से कार्यक्रम का लक्ष्य प्राप्त होता प्रतीत हुआ। इस अवसर पर विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो0 हरिशरण ने छात्र-छात्राओं को अपने आर्शीवाद से अभिसिंचित किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 वी0के0 सिंह जी ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि गणित विषय विज्ञान के सभी विधाओं में सर्वोपरि विषय है और इसके उपयोग से अन्य विधाओं में शुद्वता आ जाती है। आज गणित के उपयोग के बिना कोई भी अध्ययन क्षेत्र अधूरा सा दिखता है। उन्होने विभाग में मूलभूत सुविधाओं को देने की भी बात कही।

कार्यक्रम में विभाग के नवनियुक्त शिक्षको डा0 राजेश पाण्डेय, डा0 अर्चना सिंह भदौरिया, डा0 राजेश कुमार, डा0 ज्ञानवेन्द्र प्रताप सिंह, डा0 विकाश राना, डा0 जूली श्रीवास्तव, डा0 जितेन्द्र कुमार कुशवाहा एवं डा0 विवेक कुमार शर्मा की भूमिका सराहनीय रही। इस अवसर पर रवि प्रकाश वर्मा, संतोष कुमार, अखिलेश पाण्डेय, धनन्जय पाण्डेय, अजीत कुमार, राजीव कुुुुुुुुमार श्रीवास्तव, नाजीर उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विभाग के शोध छात्र अभिषेक कुशवाहा तथा डा0दिलीप कुमार नें सहयोग प्रदान किया । कार्यक्रम का संचालन डा0 जूली श्रीवास्तव तथा आभार ज्ञापन डा0 राजेश पाण्डेय ने किया। राष्ट्रगान के बाद कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Exit mobile version