मुजफ्फरपुर के बाद अब देवरिया के बलिकागृह में यौन शोषण की आशंका

536

देवरिया. अब यूपी के देवरिया में मुजफ्फरपुर जैसा बालिका संरक्षण गृह में देह व्यापार का मामला सामने आ रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस ने देवरिया के मां विंध्यवासिनी महिला एवं बालिका संरक्षण गृह नाम के एनजीओ में छापा मारा गया.

Advertisement

यहां पर 42 लड़कियों के नाम दर्ज थे. जिसमे से 18 लड़कियां मौके पर नहीं मिली. पूछे जाने पर संरक्षण गृह के संचालक सही जवाब नहीं दे सके. इसके बाद से संचालक पति और पत्नी को हिरासत में ले लिया गया. वहीं देवरिया में बाल संरक्षण गृह में देह व्यापार संचालित होने पर शासन प्रशासन में हड़कंप मच गया.  डीजीपी ओपी सिंह ने आरोपियों पर एसपी को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. फिलहाल पुलिस ने 24 लड़कियों को मुक्त करा लिया है.

पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने बताया कि मां विंध्यवासिनी महिला एवं बालिका संरक्षण गृह नाम के एनजीओ की सूची में 42 लड़कियों के नाम दर्ज हैं, लेकिन छापे में मौके पर केवल 24 मिलीं. बाकी 18 लड़कियों का पता लगाया जा रहा है. नारी संरक्षण गृह के बारे में लंबे समय से शिकायत मिल रही थी.
अनियमितताओं के कारण इसकी मान्यता जून-2017 में समाप्त कर दी गई थी. सीबीआई ने भी संरक्षण गृह को अनियमितताओं में चिह्नित कर रखा है. संचालिका हाईकोर्ट से स्थगनादेश लेकर इसे चला रही है.
एसपी ने बताया कि बिहार के बेतिया जिले की 10 साल की बच्ची देर शाम किसी तरह संरक्षण गृह से निकलकर महिला थाने पहुंची. वहां उसने संरक्षण गृह की अनियमितताओं के बारे में जानकारी दी. बच्ची के मुताबिक, वहां शाम चार बजे के बाद रोजाना कई लोग काले और सफेद रंग की कारों से आते थे और मैडम के साथ लड़कियों को लेकर जाते थे, वे देर रात रोते हुए लौटती थीं. संरक्षण गृह में भी गलत काम होता है.

एसपी ने बताया कि पुलिस ने रात में ही नारी संरक्षण गृह में छापा मारा. वहां रजिस्टर में अलग-अलग आयु वर्ग की 42 लड़कियां दर्ज हैं. मिलान करने पर 18 लड़कियां नहीं मिलीं. संचालिका गिरिजा त्रिपाठी और उनके पति मोहन इनके बारे में संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे हैं. दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले में मानव तस्करी, देह व्यापार व बाल श्रम से जुड़ी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

सख्त कर्रवाई होगी: डीजीपी
मामला सामने आने के बाद डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि अवैध संरक्षण गृह की सूचना के बाद पुलिस ने छापा मारकर 24 लड़कियों को मुक्त कराया है. एसपी देवरिया को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.