Home देश दुनिया दुनिया का सबसे बड़ा आइस फेस्विटल, आते हैं 1 करोड़ लोग

दुनिया का सबसे बड़ा आइस फेस्विटल, आते हैं 1 करोड़ लोग

चीन में दुनिया का सबसे बड़ा आइस फेस्टिवल शुरू हो गया है. हार्बिन शहर में इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल में भारी पैमाने पर बर्फ का इस्तेमाल किया जाता है और ऊंचे-ऊंचे स्कल्पचर बनाए जाते हैं. कई स्कल्पचर पर तो लोग भी चढ़ सकते हैं. इंटरनेशनल आइस एंड स्नो स्कल्पचर फेस्टिवल 5 जनवरी को शुरू हुआ है और फरवरी के आखिर तक चलेगा.

इस फेस्टिवल में दुनियाभर से करीब 1 करोड़ लोग भाग लेते हैं. रातों में आइस स्कल्पचर को रंगीन रोशनी से सजाया जाता है. सालाना आयोजित होने वाले आइस फेस्टिवल का इस साल 35वां संस्करण है. भारी मशीनों का इस्तेमाल करके आइस को कट किया जाता है और मशीनों से भी बर्फ तैयार किया जाता है. बीते कई हफ्ते से इस फेस्टिवल की तैयारी की जा रही थी.

सोंघुआ नदी में जमे हुए बर्फ का इस्तेमाल भी यहां किया गया है. 700-700 किलो के बर्फ के टुकड़े स्कल्पचर में इस्तेमाल किए गए हैं. एक आइस स्कल्पचर 33 मीटर ऊंचा और 100 मीटर लंबा है.

नए साल के मौके की वजह से भी दुनियाभर से टूरिस्ट आइस फेस्टिवल के जश्न में हिस्सा लेते हैं. फेस्टिवल का आयोजन चीन के नेशनल टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से किया जाता है. फेस्टिवल के मुख्य आकर्षण में सोंघुआ नदी में Sleigh Rides, सामूहिक विवाह कार्यक्रम होता है.

Exit mobile version