नदियों के बढ़ते जलस्तर से बढ़ी कछारवासियों की समस्या

222

बड़हलगंज। क्षेत्र के कछारवासियों की समस्या राप्ती और सरयू नदी के बढ़ते जलस्तर से बढ़ गयी है दर्जनों गाँव का सम्पर्क रामजानकी मार्ग से टूट गया है और सभी सम्पर्क मार्ग जलमग्न हो गये हैं। सरयू नदी से कोलखास, ज्ञानकोल, बगहा देवार दिस्तौलिया, बरडीहा, अजयपुरा, गोनघट, कोटियादीपशाह, कोटियानिरंजन, खैराटी, बल्थर सहित आदि गांव पानी से घिर गये हैं। वही रामजानकी मार्ग से बरडीहा-खैराटी सम्पर्क मार्ग पर सरयू का पानी ओवरफ्लो कर रहा है।

Advertisement

राप्ती नदी के पानी से सुबेदार नगर, बिहुआ, जगदीशपुर, मोहनपौहरिया, आछेडीह, नवलपुर, सेमराखुर्द, खोहियापट्टी, खैरवा, मछरगांवा, कोड़रनीलकण्ठ सहित दर्जनों गाँव घिर चुके हैं इन सभी गाँवों के लिए नाव ही एकमात्र सहारा है नदियों के बढ़ते जलस्तर ने किसानों की चिंता भी बढा दी है।

सरयू व राप्ती नदियों से प्रभावित गांवो का एसडीएम गोला रोहित मौर्य व तहसीलदार बृजमोहन शुक्ला ने जायजा लिया। उन्होंने सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करते हुए लेखपालों को बैठने का निर्देश दिया। तहसीलदार श्री शुक्ल ने बताया कि 25 गांव बाढ़ से प्रभावित हो गये है। दो बड़ी चार छोटी सहित 22 नावें लगा दी गई है। बाढ़ क्षेत्रो की लगातार निगरानी की जा रही है।