इंस्टाग्राम पर फर्जी ID बना कर महिलामित्र की गंदी तस्वीरें कर रहे थे पोस्ट, साइबर पुलिस ने भेजा जेल

525

गोरखपुर साइबर थाना बनने के बाद से ही साइबर अपराधों पर नकेल कसने की शुरुआत हो चुकी है। गोरखपुर पुलिस लाइन स्थित साइबर थाना पुलिस स्टेशन ने इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर उस पर गंदी व अश्लील फोटो, और कमेन्ट पोस्ट कर ब्लैकमेल करने तथा पैसे मांग रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Advertisement

साइबर सेल व कोतवाली पुलिस ने दोनों को मंगलवार को पकड़ा। पुलिस ने दोनों के खिलाफ आईटी एक्ट, अपमानित करने, दूरसंचार के जरिए धमकी देने के आरोप में केस दर्ज किया और कोर्ट में पेश कर जेल भेजवा दिया।

आरोपियों की पहचान कोतवाली इलाके के निजामपुर निवासी हिमांशु गुप्ता व लालडिग्गी हसनगंज के अर्पित बरनवाल के रूप में हुई। एसपी क्राइम डॉ. एमपी सिंह ने बताया कि पकड़े गए दोनों युवक एक युवती से मित्रता करना चाहते थे।

दोनों ने उस युवती के मित्र के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाई और उस पर अश्लील टिप्पणी तथा मैसेज पोस्ट करने लगे। साथ ही युवती को दोनों ब्लैकमेल तथा धमकी देते हुए रुपये की मांग करने लगे। दोनों आरोपितों का इरादा युवती को बदनाम करने का भी था।

युवती के मित्र जिसकी फर्जी आईडी बनाई गई थी उसने साइबर सेल में इसकी शिकायत की थी। जिसके बाद पुलिस टीम जांच में जुटी थी। मंगलवार को कोतवाली व साइबर सेल की टीम ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।

टीम ने इनके पास से दो मोबाइल फोन भी बरामद किया है। गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी कोतवाली कल्याण सिंह सागर, साइबर सेल के दरोगा महेश कुमार चौबे, सिपाही शशिशंकर राय व शशिकांत जायसवाल शामिल रहे।