लंदन आई की तर्ज पर गोरखनाथ आई बनाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री से मिले सांसद रवि किशन

0
223

सांसद रवि किशन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मिलकर सौपा ज्ञापन

Advertisement

– देश का पहला कैटीलिवर ऑब्जर्वेसन व्हील होगा गोरखनाथ आई

गोरखपुर। गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने शनिवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की।इस दौरान सांसद ने गोरखपुर में लंदन आई की तरह गोरखनाथ आई स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौपा।

Advertisement

सांसद रवि किशन ने कहा कि गोरखपुर पूर्वांचल का सबसे प्रमुख शहर है।यह प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है।

यहाँ पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर में लंदन के टेम्स नदी के किनारे स्थित लंदन आई की तर्ज पर गोरखनाथ आई स्थापित करने की मांग की है।

रामगढ़ताल के किनारे स्थापित होने पर गोरखपुर ही नहीं देश में आकर्षण का प्रमुख केंद्र होगा।इससे पर्यटन उद्योग और व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।पर्यटन उद्योग से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप में हजारों युवकों को रोजगार मिलेगा।

Advertisement

क्या है लंदन आई –
लन्दन के टेम्स नदी के साउथ बैंक पर स्थित यूरोप का सबसे ऊचां (135 मीटर ) कैटिलिवर ऑब्जर्वेसन व्हील है ।गोरखपुर में अगर इसका निर्माण होता है तो इस व्हील की ऊचाई 151 मी होगी।

रोजगार और पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा-

सांसद रवि किशन ने कहा कि
इससे गोरखपुर सहित देशभर में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। प्रत्येक वर्ष भारी संख्या में लोग पूर्वांचल में पर्यटन हेतु आते हैं।निः संदेश देश के पहले केटीलिवर व्हील को देखने के लिए पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा ।

Advertisement

पर्यटन क्षेत्र के रूप में आगे ले जाकर आर्थिक स्वावलंबन की दृष्टि से बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। इससे हजारों की संख्या में लोग रोजगार से जुड़ेंगे।

लोगों की आर्थिक स्थित में सुधार होगा।होटल,रेस्टोरेन्ट, सहित कई तरह के आय के श्रोत बढ़ेंगे। इसके आसपास के एक बड़े हिस्से में पर्यटन अर्थव्यवस्था का विकास तो होगा ही, वहीं बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

उक्त जानकारी पीआरओ पवन दुबे ने दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement