कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा बड़ा तोहफा-सासंद हरीश द्विवेदी

0
29
Advertisement

बस्ती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने को भी मंजूरी दी गई है। उक्त आशय की जानकारी सांसद हरीश द्विवेदी ने शनिवार को सर्किट हाउस के सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी। पत्रकारों से बातचीत में सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि कुशीनगर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किए जाने से थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका जैसे देशों के अनुयायियों को कुशीनगर आने में आसानी होगी। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर पर्यटकों की सुविधा के लिए बन रहे एयरपोर्ट को फिर से अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इस एयरपोर्ट से जल्दी उड़ान शुरू होने व क्षेत्र में पर्यटक विकास की नई संभावनाओं को बल मिला है।

सांसद ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पहल पर हवाई अड्डे को पुनः अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप ही पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाने लगा। 584.35 एकड़ जमीन पर बन रहे इस एयरपोर्ट का रनवे, फायर बिल्डिंग व बाउंड्रीवाल का काम पूरा हो चुका है। इसके अलावा नई एटीसी बिल्डिंग का निर्माण कार्य चल रहा है। सड़क चौड़ीकरण के लिए धन अवमुक्त हो चुके हैं।

सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू होने से पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार के यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। इसके लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के प्रतिनिधि मंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करके कुशीनगर अंतरष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू करने का मांग किया था। प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद इस सपने को पंख लगे। प्रेस वार्ता में मीडिया प्रभारी नितेश शर्मा, आकाश शुक्ल, बृजभूषण, वैभव एवं दिलीप पांडेय मौजूद रहे।

Advertisement

रिपोर्ट: दिलीप पांडेय