KheloIndia : गोरखपुर में आज रोइंग कंपटीशन का आगाज, पहले दिन हुए 30 मुकाबले

3181

गोरखपुर, 27 मई। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रोइंग प्रतियोगिता का आगाज शनिवार सुबह रामगढ़ताल में हुआ। पहले दिन पुरुष व महिला वर्ग में व्यक्तिगत व टीम स्पर्धा में 2000 मीटर की दूरी के लिए हिट चरण के कुल 30 मुकाबले हुए।

Advertisement

हर मुकाबले में पहले पायदान पर आए खिलाड़ी/टीम ने फाइनल में प्रवेश किया। जबकि अन्य खिलाड़ी व टीमों को रविवार को रेपेचेज मुकाबलों के जरिये एक और मौका मिलेगा। पहले दिन पंजाब के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। 2000 मीटर की दूरी के फाइनल मुकाबले सोमवार को होंगे। जबकि 500 दूरी के मुकाबले 30 मई से शुरू होंगे।

पहले दिन 2000 मीटर की दूरी के मुकाबले में पुरुष वर्ग के सिंगल स्कल हिट 2 में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के प्रद्युम्न सिंह, हिट 1 में यूनिवर्सिटी ऑफ कालीकट के प्रतीक गुप्ता, डबल स्कल हिट 1 में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के सुखदीप सिंह व आदित्य सिंह ने पहला स्थान हासिल कर फाइनल में प्रवेश किया।

क्वाड्रपल हिट 1 में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ की टीम (सुखदीप, रजत, साहिल व आदित्य), हिट 2 में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की टीम (संगम, प्रिपनदीप, गुरसेवक, जसकरन) फाइनल में पहुंची।

लाइट वेट क्वाड्रपल हिट 2 में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ की टीम (अर्जुन, गुरप्रीत, अजित व सुदर्शन) ने फाइनल में स्थान पक्का किया। लाइटवेट सिंगल हिट 2 में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी मोहाली के मलक सिंह, हिट 1 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के गोविंद सिंह राजपूत, लाइटवेट डबल हिट 1 में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लाइटवेट डबल हिट 2 में सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी के ज़ोटिंग ईश्वर व डोंगे नीलेश को पहले चरण में पहला स्थान मिला।

महिला वर्ग के सिंगल स्कल हिट 1 में पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला की अमनदीप कौर, लाइट वेट सिंगल हिट 1 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की स्वीटी, डबल स्कल हिट 1 में ओस्मानिया यूनिवर्सिटी की के. भारती व के. कीर्ति राम, लाइटवेट डबल हिट 1 में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी की ज्योति कुशवाहा व विंध्यसंकट तथा क्वाड्रपल हिट 2 में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ की टीम (खुशप्रीत, दिलजोत, गुरबानी व पूनम) फाइनल में पहुंची।
इस रोइंग प्रतियोगिता में 26 टीमों के चार सौ खिलाड़ी (महिला-पुरुष), 35 टेक्निकल ऑफिसर व 42 सपोर्टिंग स्टाफ प्रतिभाग कर रहे हैं।

खिलाड़ियों के साथ खड़ी है मोदी-योगी सरकार : रविकिशन

रोइंग प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर सांसद रविकिशन शुक्ल ने देशभर से आए खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि हर खिलाड़ी के साथ केंद्र की मोदी व यूपी की योगी सरकार खड़ी है। आप प्रतिभा का प्रदर्शन करिए, सरकार संसाधन, सुविधा व प्रशिक्षण की कमी नहीं होने देगी।

उन्होंने कहा कि यूपी के लिए खेलो इंडिया की मेजबानी गौरव का क्षण है। यहां आए खिलाड़ी जब अपने राज्यों में लौटें तो यहां का अनुभव जरूर साझा करें।

शुभारंभ पर क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर ने सबका स्वागत किया। इस दौरान प्रयागराज के रोइंग खिलाड़ी विपिन कुमार ने खिलाड़ियों को शपथ दिलाई।

इस मौके पर विधायक महेंद्रपाल सिंह, एडीजी अखिल कुमार, अपर आयुक्त अजय कांत सैनी, एडीएम सिटी विनीत सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्र, यूपी रोइंग एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा,हॉकी ओलंपियन व अर्जुन अवार्ड प्राप्त प्रेम माया, भारतीय कुश्ती कोच चंद्रविजय सिंह, कुश्ती के तरराष्ट्रीय खिलाड़ी रहे दिनेश सिंह, यूपी हॉकी संघ के उपाध्यक्ष धीरज सिंह हरीश आदि भी मौजूद रहे।

योगी आदित्यनाथ को रामगढ़ताल और वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए दिया धन्यवाद

रोइंग प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर सबने सुरम्य रामगढ़ताल में राष्ट्रीय स्तर का आयोजन कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया। अर्जुन अवार्डी व रोइंग के ओलंपियन कैप्टन दलवीर सिंह, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के ऑब्जर्वर राजेश सोबती व यूपी रोइंग एसोसिएशन से जुड़े हरीश शर्मा ने कहा कि रामगढ़ताल और यहां योगी जी द्वारा बनवाया गया वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पूरे देश में नायाब है। आने वाले समय मे यह वाटर स्पोर्ट्स के लिए आदर्श केंद्र बनेगा।