स्मार्ट सिटी की तरह विकसित होगा गोरखपुर, सीएम योगी ने दिया DPR बनाने का आदेश

0
207

गोरखपुर। प्रदेश की योगी सरकार गोरखपुर समेत कई अन्य शहरों को स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित करने जा रही है। स्मार्ट सिटी के तर्ज पर विकसित होने वाले इन शहरों में गोरखपुर मथुरा-वृंदावन, अयोध्या, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मेरठ और फिरोजाबाद शामिल हैं।

Advertisement


बता दें मौजूदा समय में प्रदेश में 17 नगर निगम है और इनमें से केंद्र सरकार ने 10 शहरों को स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल किया है। इन शहरों में आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, अलीगढ़, वाराणसी, झांसी, बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद शामिल हैं। फिलहाल, इन शहरों को स्मार्ट सिटी में तब्दील करने का काम चल रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में इन शहरों में 50-50 करोड़ रुपए का विकास कार्य किया जाएगा। इस बारे में स्थानीय निकाय निदेशालय के जरिए शहरों के नगर आयुक्तों को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर बनाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

Advertisement


इन सभी नगर निगमों को यूपी सरकार अब अपने खर्चे पर स्मार्ट सिटी बनाएगी। अभी तक इन शहरों का डीपीआर नहीं बना था, लेकिन डीपीआर बनते ही काम शुरू हो जाएगा। सरकार की परियोजना में 3 शहरों में आधुनिक बस स्टॉप बनाए जाएंगे। 24 घंटे जल पूर्ति की व्यवस्था की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement