1 अप्रैल से बियर सस्ती तो शराब होगी मंहगी, जानिए क्या क्या बदल जाएगा नए वित्तीय वर्ष में

0
72

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू (New Excise Year) हो जाएगा. नए आबकारी सत्र में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू हो जाएंगे.

Advertisement

नए आबकारी सत्र में एक अप्रैल से बीयर सस्ती (Beer) हो जाएगी लेकिन देसी और विदेशी शराब के दाम बढ़ जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल से बीयर की एक केन की कीमत में 20 रुपए तक की कमी हो सकती है. जबकि देसी शराब में 5 रुपए की बढ़ोत्तरी होगी। अंग्रेजी शराब की कीमतों में भी 20 प्रति क्वार्टर वृद्धि की संभावना है.

Advertisement

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 अप्रैल से विदेशी शराब, स्कॉच वाइन और वोदका के लिए परमिट फीस में इजाफा कर दिया है. इसके बाद 600 रुपए से ज्यादा के एक्स कस्टम बॉन्ड कीमत वाली शराब की परमिट में बढ़ोतरी की गई है.

यूपी सरकार की इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग का कहना है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे और देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

हालांकि विभागीय अधिकारियों की माने तो अंग्रेजी शराब के सस्ते ब्रांड के दामों में वृद्धि की संभावना न के बराबर हैं.

Advertisement

AC, फ्रिज, कूलर होंगे महंगे

अगर आप इस साल गर्मी के मौसम में एसी या फ्रीज खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है. अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है.

Advertisement

एक्सप्रेसवे पर सफर करना पड़ेगा महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.

महंगा होगा हवाई सफर

Advertisement

अगर आप अक्‍सर फ्लाइट से ट्रैवल करते है तो आपके ल‍िए यह झटका है. जल्‍द ही आपको फ्लाइट्स से उड़ान भरने के लिए अधिक रकम देनी होगी. हाल ही में केंद्र सरकार के डोमेस्टिक फ्लाइट्स किराए की लोअर लिमिट को 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया.

अब 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है. 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है.

इंटरनेशनल फ्लाइट्स की बात करें तो इनके लिए शुल्क 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगा. ये नई दरें एक अप्रैल 2021 से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement