कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फरवरी से शुरू होंगे उड़ान

0
163

कुशीनगर। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) नई दिल्ली ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने के लिए अपनी सहमति जता दी है। जीडीसीए अगले सप्ताह तक औपचारिक लाइसेंस जारी कर देगा, जिसके बाद एयरपोर्ट अपनी सुविधानुसार विमानों का संचलन शुरू कर सकेगा। फरवरी से पहली उड़ान की तैयारी है, जो लखनऊ और गया के लिए होगी।

Advertisement


गोरखपुर एयरपोर्ट के निदेशक अनिल कुमार द्विवेदी की पहले निदेशक के तौर पर यहां स्थाई तौर तैनाती की गई है। रन-वे समेत सभी निर्माण कार्य पूरेकार्यदायी संस्था राइट्स ने 3200 मीटर लंबाई व 45 मीटर चौड़ाई में रनवे का निर्माण करा दिया है।


रनवे से जुड़े अन्य निर्माण मसलन, टर्निंग बिल्डिंग, ओवर रन्स, टैक्सीवेज, अप्रन, शोल्डर, अप्रोच रोड, पेरीफेरल रोड, मोबाइल एटीसी, इलेक्ट्रिक सब स्टेशन, आगमन-प्रस्थान, बाउंड्रीवाल तथा एप्रन तक जाने वाले मार्ग का निर्माण, हवाईपट्टी की सफाई और मेंटिनेंस, एयरपोर्ट की सुरक्षा आदि अत्यावश्यक सभी कार्य पूरे हो चुके हैं।

Advertisement

बता दें पिछले महीने एयरपोर्ट का निरीक्षण करने एक टीम आयी थी टीम एयरपोर्ट की सुविधाओं और तकनीकी व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आई। टीम ने दिसम्बर के पहले सप्ताह तक उड़ान के लिए लाइसेंस जारी करने का हवाला दिया है। लाइसेंस की प्रक्रिया के बीच एयरपोर्ट प्रशासन ने फरवरी से उड़ान शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है।


वहीं एटीसी बिल्डिंग (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) के निर्माण का काम भी काफी हद तक पूर्ण हो चुका है। जब तक सभी कार्य पूर्ण नहीं हो जाते, तब तक के लिए मोबाइल एटीसी स्थापित कर दिया गया है। हवाईपट्टी की बाउंड्री के सभी खुले हिस्सों को बंद करा दिया गया है।

यूपी समेत बिहार के पड़ोसी जिलों को भी सहूलियतनागर विमानन मंत्रालय की स्कीम ‘उड़ान-3’ के तहत कुशीनगर एयरपोर्ट से दोनों उड़ानें शुरू होंगी। टर्बो एविएशन को इसकी जिम्मेदारी मिली है।

Advertisement

फिलहाल कहां की होंगी उड़ाने

कुशीनगर एयरपोर्ट से फरवरी से पहली उड़ान की तैयारी है, जो लखनऊ और गया के लिए होगी। लखनऊ की यात्रा एक घंटे में पूरी होगी वहीं बिहार के गया जिले की महज एक घंटे में।

लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू होने से कुशीनगर के अलावा गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज समेत बिहार के पड़ोसी जिलों के लोगों को काफी राहत मिलेगी। बता दें अभी सड़क मार्ग से कुशीनगर से लखनऊ जाने में सात घंटे का समय लगता है यह विमान से शुरू होने से लोगों के समय का काफी बचत होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement