डिजिटल स्कैन ऐप करें डाउनलोड और अपने सभी दस्तावेजों को रखें ऑनलाइन सुरक्षित

715

गोरखपुर। आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित यह ऍप डाक्यूमेंट्स, फोटो और पेपर का लाइव स्कैन एवं गैलरी से फाइल को इंपोर्ट करके स्कैनिंग की सुविधा प्रदान करता है । यह आपकी फ़ाइलों को फ़ोल्डर में व्यवस्थित करना, दस्तावेज़ साझा करना, पीडीएफ बनाना, फ़ोल्डर्स का प्रबंधन करना आदि को आसान बनाता है।
डिजिटल स्कैन भारत का सबसे अच्छा वैकल्पिक ऐप है जो चीन के Camscanner aur अमेरिका के adobe scan को कड़ी टक्कर देगा।

Advertisement

डिजिटल स्कैन का निर्माण गौरव सिंह ने किया है जो बतौर रिसर्च इंजीनियर IIT Kanpur और IIT Mandi, KPMG जैसे उच्च स्तरीय संस्थानों में अपनी सेवा दे चुके हैं। गौरव सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गयी आत्मनिर्भर भारत से प्रेरणा लिया और भारत में ही उच्च कोटि के सॉफ्टवेयर और एप्प्स का निर्माण करने को संकल्पित हैं।

गौरव सिंह का मानना है की चीनी कैमस्कैनर और एडोबी स्कैनर को डिजिटल स्कैन कड़ी टक्कर देगा क्योकि यह पूरी तरह से उन फीचर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिसमे यूजर्स डाटा पूरी तरह से सिक्योर है | गौरव सिंह का कहना है की भारत में ही कई कंपनियां इमेज क्रॉपर, ऑटो एज डिटेक्शन, इमेज फ़िल्टर आदि थर्ड पार्टी ओपेन सोर्स लाइब्रेरी का प्रयोग करके अपना स्कैनर एप्प लॉन्च चुकी हैं परन्तु डिजिटल स्कैन के सारे फीचर्स उन्होंने ही डेवेलप किया है।

Digital Scan TextCK लिखकर गूगल में सर्च कर सकते हैं अथवा एंड्राइड प्लेस्टोर में जाकर डिजिटल स्कैन लिखकर सर्च करें और ऍप लिस्ट के रिजल्ट पेज में new बटन क्लिक करें।

आईये जानते हैं डिजिटल स्कैन के खास फीचर्स को :

  1. यह पूरी तरह से ऑफ़लाइन प्रक्रिया है। इस प्रकार आपका डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। उपयोगकर्ताओं के लिए कोई पंजीकरण नहीं है, साथ ही यह ऐप किसी भी उपयोगकर्ता डेटा को संग्रहीत नहीं करता है।
  2. डिजिटल स्कैन के सारे फीचर्स फ्री हैं, इसमें प्रत्येक यूजर्स प्रीमियम यूजर हैं
  3. डिजिटल स्कैन ऐप भारत में पूरी तरह से विकसित है। इसमें किसी भी तीसरे पक्ष के मॉड्यूल का उपयोग नहीं किया है।
  4. आपके डाक्यूमेंट्स jpeg फॉर्मेट में सेव करता है जिसे आप पीडीएफ में कन्वर्ट भी सकते हैं
  5. स्मार्ट एज डिटेक्शन फीचर उन प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो आपकी स्कैनिंग कार्यक्षमता को सरल बनाता है
  6. फोटो स्कैनिंग प्रक्रिया में black&white सहित 7 इमेज फिल्टर की सुविधा दी गयी है ।
  7. संग्रहीत फ़ाइलों के लिए कट और पेस्ट विकल्प जिससे आप अपने फाइल्स को अपनी आवश्यकता के अनुसार कही भी, कोई भी फोल्डर बनाकर रख सकते हैं
  8. अपने दस्तावेजों को व्हाट्सएप, जीमेल, ट्विटर आदि पर शेयर कर सकते हैं
  9. यूजर्स मल्टी इमेज पीडीएफ की सुविधा उपयोग कर सकते हैं
  10. डिजिटल स्कैन ऍप एंड्राइड प्ले स्टोर पर उपलब्ध है