DM महाराजगंज ने परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

490

19 सितंबर परतावल
शेषमणि पाण्डेय
महराजगंज जनपद के परतावल क्षेत्र में जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय ने बृहस्पतिवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय सेमरा चंदौली तथा बसहिया बुजुर्ग का औचक निरीक्षण किया।

Advertisement

इस अवसर पर प्राथमिक विद्यालय बसहिया बुजुर्ग में तैनात सहायक अध्यापक किरण गौतम विद्यालय में उपस्थित होने के बाद उपस्थित पंजिका पर बिना हस्ताक्षर किए विद्यालय से बाहर चले जाने की सूचना पर जिलाधिकारी ने तत्काल प्रभाव से निलंबन करने का निर्देश दिए तथा शुभ्रा दूबे 3 सितंबर से अवकाश पर होने की जानकारी मिली एवं शिक्षा मित्र हेमलता ,राकेश पटेल, विद्यालय पर उपस्थित रहे।

वही जिलाधिकारी पूर्व माध्यमिक विद्यालय सेमरा चंदौली में उपस्थित पंजिका में सहायक अध्यापक कमर फातमा व संध्या पांडे, अनुदेशक मुकेश व नीलम सिंह ,इंचार्ज उत्तम सिंह विद्यालय पर उपस्थित मिले।

जिलाधिकारी द्वारा बच्चों से अध्यापक द्वारा दिये गए शिक्षा से संबंधी जानकारी भी लीया तथा बच्चों से प्रश्न पूछा बच्चों द्वारा सही उत्तर दिया गया जिस पर जिलाधिकारी ने उनकी प्रशंसा की वहीं सहायक अध्यापकों द्वारा भी सब प्रश्न का जवाब न मिलने पर जिलाधिकारी द्वारा अध्यापकों के प्रति नाराजगी भी व्यक्त की और शिक्षा में सुधार लाने की हिदायत दिया।

जिलाधिकारी ने कमजोर बच्चों से उनके विषय संबंधित संवाद स्थापित कर उस विषय में बच्चों को मौखिक ज्ञान की जानकारी उपलब्ध कराएं जाए अध्यापकों से कहा कि यह जांच वार्षिक वेतन वृद्धि को रोक सकती है ।जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देशित दिया कि जिन विद्यालयों के अध्यापकों द्वारा बच्चे के प्रति अपने कर्तव्य का पालन नहीं किया जा रहा उनके विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें।