गोरखपुर में लगेगी कोका कोला की यूनिट, हज़ारों को मिलेगा रोजगार

995

गोरखपुर। बाहरी निवेश को लेकर गोरखपुर के गीडा के अच्छे दिन आने वाले हैं। 50 करोड़ की लागत से यहां क्रॉकरी की फैक्ट्री लगेगी, साथ ही 200 करोड़ के निवेश से सॉफ्ट ड्रिंक कोला कोला के बॉटलिंग प्लांट का भी यहां प्रस्ताव है।

Advertisement

क्रॉकरी फैक्ट्री के लिए तीन एकड़ तो वहीं बॉटलिंग प्लांट के लिए 32 एकड़ जमीन की डिमांड गीडा सीईओ के पास आई है।

गीडा ने दोनों फैक्ट्रियों के प्रबंधन को जमीन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। इन दोनों यूनिट की स्थापना से 1000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

मल्टीनेशनल कंपनी कोका-कोला की मांग पर गीडा ने भीटी रावत में 32 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव दिया है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने जमीन देख ली है और गीडा के सीईओ से मुलाकात भी कर चुके हैं।

कंपनी प्लांट लगाने की सहमति के बाद जमीन की कीमत को लेकर बातचीत कर रही है। कोकाकोला का बॉटलिंग प्लांट देश के कई हिस्सों में है।

अयोध्या में भी इसका बॉटलिंग प्लांट है। वहां प्लांट चलाने वाली फर्म ही गोरखपुर में प्लांट को लेकर इच्छुक है।

मुंबई के उद्यमी ने दिया है प्रस्ताव
क्रॉकरी की फैक्ट्री को लेकर भी मुंबई के उद्यमी राजीव अग्रवाल ने गीडा सीईओ को प्रस्ताव दिया है। क्रॉकरी फैक्ट्री में 50 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इससे करीब 400 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा।

उद्यमी ने फैक्ट्री की स्थापना को लेकर करीब 3 एकड़ जमीन की डिमांड की है। उद्यमी राजीव अग्रवाल की मुंबई में क्रॉकरी की फैक्ट्री है। राजीव का परिवार गोरखपुर के आर्यनगर का रहने वाला है।

परिवार वर्ष 1954 में ही मुंबई शिफ्ट हो गया था। अब राजीव ने गोरखपुर के गीडा में यूनिट का विस्तार करने की योजना बनाई है।

गोरखपुर में उनके परिवार से जुड़े इंजीनियर अजय अग्रवाल का कहना है कि गीडा सीईओ को प्रस्ताव की कॉपी दे दी गई है। जमीन मिलते ही फैक्ट्री स्थापित करने की कवायद शुरू हो जाएगी।

वहीं उद्यमी राजीव अग्रवाल का कहना है कि परिवार की जड़ें गोरखपुर में ही हैं। ऐसे में अपनी माटी में फैक्ट्री स्थापित करना सपना है। गीडा प्रशासन का सहयोग मिला तो उच्च क्वालिटी वाली क्रॉकरी फैक्ट्री गीडा में लगेगी।

गीडा क्षेत्र में बाहर की कंपनियों प्लांट लगाने को लेकर संपर्क में हैं। कोका-कोला का बॉटलिंग प्लांट लगभग फाइनल हो गया है।

इस बारे में गीडा के अधिकारियों को कहना है कि भीटी रावत में जमीन देने का प्रस्ताव दिया गया है। क्रॉकरी फैक्ट्री को लेकर भी प्रस्ताव मिला है। गीडा ने जमीन का विज्ञापन निकाला है। प्रबंधन से आवेदन के लिए कहा गया है।