CM योगी ने मुंडेरवा और पिपराइच चीनी मिल के सल्फरमुक्त प्‍लांट का किया शुभारंभ

430

गोरखपुर। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बस्‍ती की मुंडेरवा और गोरखपुर की पिपराइच चीनी मिल के सल्‍फरमुक्‍त चीनी मिल का लोकार्पण किया। बुधवार शाम सीएम गोरखपुर पहुंचे।

Advertisement

यहां पिपराइच चीनी मिल के सल्‍‍‍‍फरमुक्‍त प्‍‍‍‍‍‍लांट का शुभारंभ करते हुुए इस सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों ने एक साजिश के तहत 21 चीनी मिलें बेचीं।

जब हमारी सरकार बनी तो हमने पिपराइच और मुंडेरवा में नई चीनी मिलें खोलीं। नई मिलों में चार गुना अधिक गन्ने का प्रसंस्करण किया गया।

पुरानी चीनी मिलें साल में जहां 12 लाख कुन्तल गन्ना पेराई करती थीं वहीं अब चीनी मिलें चार गुना पेराई कर रही हैं। सभी किसानों को गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान दिया गया है।

इसके पहले उन्हें मुंडेरवा चीनी मिल में सल्‍फरमुक्‍त प्‍लांट का लोकार्पण करना था लेकिन वहां कोहरे की वजह से उनका हेलीकाप्‍टर उतर नहीं पाया।

मुख्‍यमंत्री, आज गोरखनाथ मंदिर रात्रि विश्राम करेंगे। कल वह यहां शुरू हो रहे पूर्वांचल के विकास पर आधारित वेबिनार-सह सेमिनार और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक समारोह के समापन मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

मुंडरेवा और पिपराइच चीनी मिलों का लोकार्पण मुख्‍यमंत्री ने पिछले साल किया था। उसी समय उन्होंने घोषणा की थी कि दोनों चीनी मिलों में सल्फरमुक्त चीनी का उत्पादन किया जाएगा।

इस चीनी की बिक्री से किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान मिलों के लिए आसान होगा। मुंडेरवा और पिपराइच शासन से प्राप्त वित्तीय सहायता वाली पहली चीनी मिलें हैं जहां सल्फरमुक्त प्लांट की स्थापना की गई है। पेराई सत्र 2020- 21 का शुभारंभ सल्फरमुक्त चीनी के उत्पादन के साथ ही किया जा रहा है।