बस्ती में 284 करोड़ रुपये की ठगी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह का डायरेक्टर गिरफ्तार

401

बस्ती। फर्जी चिटफंड कंपनी बनाकर लोगो का रकम दोगुना करने और सस्ते दर पर फ्लैट व जमीनें उपलब्ध कराने का झांसा देकर लोगों से ठगी के आरोप में पुलिस ने कंपनी का प्रमुख डायरेक्टर को गिरफ्तार किया है। जिसकी पहचान जनकपुरी, नई दिल्ली निवासी मनोज अधिकारी के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक, इस गिरोह ने किम इंफ्रास्ट्रक्चर, नेक्टर कामर्शियल, किम फ्यूचर विजन और हेल्प फाइनेंस के नाम से चार कंपनियां बनाकर 284 करोड़ रुपये की ठगी की है।एसपी हेमराज मीणा ने बताया कि इस गिरोह का मुख्य आरोपित रविंद्र सिंह सिद्धू पहले ही पकड़ा जा चुका है। वह इस समय दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है।

Advertisement

दिसंबर 2019 में जिले की कोतवाली में हेल्प फाइनेंस कंपनी के नाम से 74 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में मुकदमा दर्ज था। उसकी तफ्तीश के दौरान पुलिस मनोज अधिकारी तक पहुंची। उसे पुलिस ने बुधवार को कचहरी चौराहे के पास से गिरफ्तार किया। उसके पास से फ्राड से जुड़े कई अभिलेख बरामद किए गए हैं। इसी मनोज ने शहर के रोडवेज के पास शाखा खोलकर 74 लाख रुपये वादी से जमा कराए थे।

एसपी का कहना है कि 1999 से अब तक इस जिले में कुल चार करोड़ 60 लाख रुपये लोगों के ठगे गए हैं। शिकायत अभी तक सिर्फ एक ही व्यक्ति ने की है। एसपी के अनुसार, कोतवाल रामपाल यादव, एसआई विनोद कुमार यादव, कन्हैया पांडेय, आरक्षी हरेंद्र यादव और अभिषेक कुमार ने आरोपित को गिरफ्तार किया। इन पुलिसकर्मियों को 10 हजार रुपये पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे।

रिपोर्ट: दिलीप पांडेय