गोरखपुर में प्राइवेट अस्पतालों में भी हो सकेगा कोविड-19 का इलाज, रेट तय

464

गोरखपुर। कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अब प्राइवेट अस्पतालों भी इस्तेमाल में लिए जाएंगे। उसके लिये सरकार ने रेट भी तय कर दिया है। हालांकि आयुष्मान कार्ड धारकों के इलाज की ही अभी बात की जा रही है। ऐसे में इलाज का खर्च वहां भी सरकार ही उठाएगी।

Advertisement

गोरखपुर में इसके लिए दो हॉस्पिटल शाही ग्लोबल हॉस्पिटल और पेनेशिया हॉस्पिटल चयनित किए गए हैं। इन दोनों अस्पतालों में कोविड-19 के मरीज भर्ती किये जा सकेंगे।

जनरल वार्ड (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित लाभार्थी के उपचार के लिए प्रतिदिन 1800 रुपये, हाईडिपेंडेंसी यूनिट (आइसोलेशन) में भर्ती संक्रमित लाभार्थी के लिए प्रतिदिन 2700 रुपये, आईसीयू (वेंटीलेटर रहित) में भर्ती लाभार्थी के लिए प्रतिदिन 3600 रुपये एवं आईसीयू (वेंटीलेटर सहित) में भर्ती संक्रमित लाभार्थी के लिए प्रतिदिन 4500 रुपये के हिसाब से भुगतान करना होगा।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकार ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने प्रदेश के सभी सीएमओ को पत्र भेजा है। इसमें निर्धारित दर से प्रतिदिन के हिसाब से संबंधित केंद्र पर ही भुगतान करने की बात कही गई है।

बताया कि आयुष्मान योजना के लाभार्थी अगर कोरोना संक्रमित मिलते हैं, तो उनका इलाज योजना में चयनित अस्पतालों में किया जाएगा। बताया कि जिले के कुछ चिकित्सालयों को कोविड-19 के इलाज के लिए चिह्नित किया गया है।

उन्होंने बताया कि यदि योजना अंतर्गत चिह्नित लाभार्थी का गोल्डन कार्ड नहीं बना है तो आरोग्य मित्र के माध्यम से संबंधित महिला/पुरुष का गोल्डन कार्ड बनवाकर का उपचार कराया जाएगा।