फ़र्ज़ी डॉक्यूमेंट के सहारे नौकरी करने वाले कई शिक्षक बहुत जल्द हो सकते हैं बर्खास्त

333

देवरिया। जिले के परिषदीय स्कूलों में फर्जी दस्तावेजों के सहारे नौकरी पाने वाले कुछ और शिक्षक जल्द बर्खास्त हो सकते हैं। एसटीएफ ने कुछ ऐसे शिक्षकों की सूची बीएसए कार्यालय को हाल में सौंपी है। पिछले डेढ़ साल में ऐसे 35 शिक्षक सेवा से बाहर किए जा चुके हैं।

Advertisement

शिक्षक भर्ती में फर्जीवाड़े को लेकर जनपद पूरे प्रदेश में चर्चित हैं। कूटरचित अभिलेखों के सहारे नौकरी पाने वाले ऐसे ही कुछ शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराकर एसटीएफ ने पुष्ट किया।

अब बीएसए कार्यालय की ओर से इन्हें अंतिम नोटिस भेजने की तैयारी हो रही है। निर्धारित तिथि तक इन्होंने पक्ष नहीं रखा तो सेवा समाप्ति तय है। बीएसए प्रकाश नारायण श्रीवास्तव ने बताया कि एसटीएफ ने जो भी सूची दी हैं, उसके आधार पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

सत्यापन और नियुक्ति पटल से भी हुई मनमानी विभागीय सूत्रों के अनुसार, बीएसए कार्यालय के सत्यापन और नियुक्ति पटल से जुड़े बाबुओं ने अधिकारियों से मिलकर वर्ष 2010 से 2016 के बीच हुई भर्तियों में जमकर धांधली की।

जिले में एक हजार से अधिक फर्जी शिक्षक विभिन्न ब्लॉकों में काम कर रहे हैं। इसमें महिला शिक्षकों की संख्या अधिक है। इसमें भी कइयों के रिश्तेदार विभिन्न शिक्षक संघों में पदाधिकारी हैं।