CBSE : 75 प्रतिशत से कम अटेंडेंस वाले स्टूडेंट नही दे पाएंगे बोर्ड एग्जाम, सख्ती से लागु होगा नियम

674

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों के लिए 75 फीसदी अटेंडेंस अनिवार्य होने का नोटिस जारी कर दिया है। बोर्ड ने कहा है कि जिन छात्रों की अटेंडेंस इससे कम होगी उन्हें बोर्ड की परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। ये फैसला इसी सत्र से लागू होगा, जिसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं।

Advertisement

सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होंगी और एडमिट कार्ड केवल उन्हीं छात्रों को मिलेंगे जिनकी अटेंडेंस पूरी होगी। जिन छात्रों की अटेंडेंस 75 फीसदी से कम होगी उनकी सूची क्षेत्रीय कार्यालय जाएगी और फिर इस मामले में 7 जनवरी या फिर इससे पहले फैसला लिया जाएगा। अगर किसी छात्र की अटेंडेंस कम है तो उसे कारण बताना होगा, साथ ही इससे संबंधित दस्तावेज भी 7 जनवरी से पहले जमा कराने होंगे।

कई बार किसी तरह की आपातकालीन स्थिति, स्वास्थ्य में खराबी या किसी अन्य कारण से स्कूल बंद होने के चलते बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। ऐसे में जो भी बच्चे अपनी वास्तविक जानकारी देंगे। उसे मान लिया जाएगा। बोर्ड को जल्द एडमिट कार्ड जारी करने हैं, इसलिए जल्द से जल्द स्कूलों को अटेंडेंस रिपोर्ट क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करानी होगी।