डीडीयू का 38 वां दीक्षांत समारोह: आज राज्यपाल के हाथों 51 टॉपरों को मिलेगा स्वर्ण पदक

623

प्रकाशिनि मणि त्रिपाठी

Advertisement

गोरखपुर: डीडीयू की 38 वां दीक्षांत समारोह आज सुबह 10.30 बजे से होगा। दीक्षा भवन में आयोजित हो रहे इस समारोह के मुख्य अतिथि यूजीसी चेयरमैन प्रो. डीपी सिंह व समारोह अध्यक्ष राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एक साथ साथ डीडीयू परिसर पहुंचेंगे। समारोह में डीडीयू के 51 टॉपरों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। इसके साथ 85 स्मृति स्वर्णपदक भी प्रदान किए जाएंगे। उपाधि प्राप्त करने वालों को राज्यपाल दीक्षा देंगी।

दीक्षांत समारोह की अंतिम दौर की तैयारियां बुधवार को पूरी हो गईं। बुधवार को अंतिम रिहर्सल हुआ। इसमें कुलाधिपति की भूमिका प्रो. मालविका श्रीवास्तव और मुख्य अतिथि यूजीसी के चेयरमैन प्रो. डीपी सिंह की भूमिका में प्रति कुलपति प्रो. हरिशरण रहे। कुलपति प्रो. वीके सिंह की मौजूदगी में विद्वत परिषद की शोभायात्रा निकाली गई। पूर्वाभ्यास करीब डेढ़ घंटे चला जिसे त्रुटिरहित बताया गया। प्राइमरी स्कूलों के तीस बच्चों को राज्यपाल ने अपने विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। रिहर्सल में इन बच्चों का भी अभ्यास कराया गया।

सुबह साढ़े 10 बजे कैंपस में पहुंचने के बाद राज्यपाल व मुख्य अतिथि को एनसीसी कैडेट गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। इसके बाद दीक्षा भवन के सामने स्थापित हो रही कुलाधिपति वाटिका पौधरोपण होगा। राज्यपाल यहां पीपील व पाकड़ आदि के पौधे लगाएंगी। विद्वत परिषद की शोभायात्रा के साथ दीक्षा भवन में सामरोह का शुभारंभ होगा। एक बजे तक यह कार्यक्रम चलेगा। अतिथियों के संबोधन के साथ ही डीडीयू के टॉपरों को स्वर्ण पदक व उपाधियां प्रदान की जाएंगी।

एअरपोर्ट से सड़क मार्ग से आएंगे दोनों दोनों अतिथि
राज्यपाल व यूजीसी चेयरमैन एअरपोर्ट से सड़क मार्ग से विवि कैंपस पहुंचेंगे। जिला प्रशासन ने फ्लीट का रिहर्सल भी किया। वैकल्पिक रूप में डीडीयू कैंपस में भी हेलीपैड का निर्माण भी किया गया है। दीक्षांत समारोह के बाद दो बजे तक लंच ऑवर होगा। इसके बाद यूजीसी चेयरमैन दिल्ली निकल जाएंगे। उन्हें एअरपोर्ट तक पहुंचाने की जिम्मेदारी समाज शास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह को सौंपी गई है।