कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिंग के लिए बनेगा 1 किलोमीटर लम्बा फोरलेन

0
119

कुशीनगर। इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुशीनगर को शुरू करने का काम जोरों शोरों पर चल रहा है हाईवे से एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क को भी चौड़ाकर फोरलेन बनाया जाने का काम तेजी से चल रहा है।

Advertisement

लखनऊ-मुजफ्फरपुर फोरलेन हाइवे (एनएच 28) से जोड़ने के लिए एक किलोमीटर लंबी और 30 मीटर चौड़ी सड़क बनाने का कार्य शुरू हो गया है।

इसके निर्माण पर 21 करोड़ 72 लाख लाख रुपये खर्च होंगे। कार्यदायी संस्था की तरफ से निर्माण शुरू कराने के लिए सफाई व भूमि के समतलीकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है। जल्द ही जनप्रतिनिधियों के माध्यम से शिलान्यास भी कराया जाएगा।

Advertisement

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से फरवरी में उड़ान शुरू कराने की योजना है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी उड़ान से संबंधित बाधाओं को दूर कर रही है।

लाइसेंस के लिए डीजीसीए की आपत्तियों का निस्तारण हो गया है। भूमि की जरूरत, भवन स्वामियों के मुआवजे आदि का मामला सुलझ गया है। शेष कामों को भी तेजी से पूरा कराया जा रहा है।

अब हवाई अड्डे को फोरलेन से जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग ने सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया है।

Advertisement

इस सड़क की लंबाई एक किलोमीटर है। जिसमें से लगभग 500 मीटर लंबाई में तीन मीटर चौड़ी पक्की सड़क पहले से ही है।

शाहपुर कुरमौटा गांव की तरफ जाने वाले इस रास्ते का ही चौड़ीकरण कराया जा रहा है। सड़क को हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए लगभग 500 मीटर लंबाई में किसानों से भूमि अधिग्रहीत की जानी है।

इसमें विशुनपुर विंदवलिया के 76 किसानों से 1.456 हेक्टेयर व शाहपुर के 21 किसानों से .093 हेक्टेयर (कुल 1.549 हेक्टेयर) जमीन ली जानी है।

Advertisement

विशुनपुर विंदवलिया के 45 और शाहपुर के चार किसानों की भूमि की रजिस्ट्री भी हो चुकी है। शेष भूमि की भी रजिस्ट्री जल्द हो जाएगी।

जेई आरएन राव ने बताया कि 30 मीटर चौड़ी इस सड़क में 8.75 मीटर चौड़ाई के दो लेन व बीच में पांच मीटर चौड़ाई में डिवाइडर बनाया जाएगा।

दोनों तरफ एक-एक मीटर चौड़ाई में जलनिकासी के लिए नाले का निर्माण होगा। शेष फुटपाथ होगा।

Advertisement

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता हेमराज सिंह ने बताया कि कार्य शुरू हो गया है। अगर कोई अड़चन न आई तो निर्धारित अवधि के अंदर ही सड़क बना ली जाएगी।

एनएच 28 से एयरपोर्ट तक सड़क बन जाने पर एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग तक पहुंचना आसान होगा।

पर्यटक कस्बे के बाहर-बाहर हेरीटेज जोन में पहुंच जाएंगे। दूसरी तरफ बिहार, गोपालगंज, मोतिहारी, सीवान, बेतिया, पश्चिमी चंपारण की ओर से जाने वाले लोग भी हाईवे से सीधे अपने गंतव्य की ओर से जा सकेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement