श्रीलंका में इमरजेंसी, भारतीय क्रिकेट टीम की सुरक्षा बढ़ाई गई

564

श्रीलंका के कैंडी जिले में बौद्ध समुदाय और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच भड़की हिंसा के बाद देश में मंगलवार को 10 दिनों के लिए आपातकाल की घोषित कर दी गई। हिंसक झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई थी। सोमवार को हिंसा भड़कने के बाद पुलिस ने थेलदेनिया इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था। सामाजिक सशक्तीकरण मंत्री एसबी दिसानायके ने बताया कि देश के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़कने के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और उनके मंत्रिमंडल ने मंगलवार को 10 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा करने का फैसला किया। राष्ट्रपति सचिवालय में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि इस संबंध में जल्द एक गजट अधिसूचना जारी की जाएगी।

Advertisement

डेली मिरर ने उनके हवाले से कहा, ‘आरोप लग रहे हैं कि इन तनावपूर्ण स्थितियों के प्रभाव को कम करने के लिए कानून लागू नहीं किया जा रहा है। अब, पुलिस और सैन्य कर्मियों को सुरक्षा बढ़ाने के लिए संबंधित स्थानों पर तैनात कर दिया गया है।’दिसानायके ने कहा कि राष्ट्रपति 10 दिन बाद फैसला करेंगे कि आपातकाल की स्थिति को आगे बढ़ाना है या नहीं। कैंडी जिले के थेलडेनिया और पालेकेल इलाके में भारी हथियारों से लैस विशेष कार्यबल के पुलिस कमांडो की तैनाती की गई है।

भारतीय टीम की सुरक्षा बढ़ाई गई

बीसीसीआइ ने मंगलवार को कहा कि श्रीलंका में त्रिकोणीय टी-20 शृंखला पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खेली जाएगी, भले ही सांप्रदायिक दंगों के बाद इस देश में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट टीम इस त्रिकोणीय शृंखला में भाग लेने वाली तीन टीमों में से एक है। बीसीसीआइ ने पुष्टि की कि कोलंबो में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं जहां यह टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है। कुछ घंटे बाद ही प्रेमदासा स्टेडियम में निधास ट्रॉफी का शुरुआती मैच शुरू हो गया जिसमें भारत का सामना श्रीलंका से है। भारतीय टीम के मीडिया सेल ने कोलंबो से अधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, श्रीलंका में कर्फ्यू और आपातकाल की रिपोर्ट आ रही हैं। हालात कैंडी में खराब हैं, कोलंबो में नहीं। सभी को सूचित किया जाता है कि संबंधित सुरक्षा अधिकारियों से बात करने के बाद हम समझ चुके हैं कि कोलंबो में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं। अगर इस संबंध में कोई भी अपडेट होगा तो हम इसकी सूचना देंगे।

बीसीसीआइ अधिकारी राजीव शुक्ला ने कहा, श्रीलंका सरकार ने हमें सूचित किया है कि भारतीय टीम के होटल के इर्द गिर्द अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है और हमें आश्वस्त किया गया है कि चिंता की कोई बात नहीं है। श्रींलका के कैंडी जिले में बौद्ध समुदाय और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच भड़की हिंसा के बाद देश में आज 10 दिन के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई। बीसीसीआइ के कार्यकारी अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, भारतीय क्रिकेट बोर्ड लगातार श्रीलंका सरकार के अधिकारियों से संपर्क में हैं। सुरक्षा फूलप्रूफ है और हम आश्वस्त हो गए हैं कि टूर्नामेंट को कोई खतरा नहीं है। इसलिए फिलहाल भारतीय टीम टूर्नामेंट में खेलेगी।