शिक्षक दिवस: राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

582

आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। इस खास दि‍न पर हम सभी जीवन की आधारशिला रखने वाले अपने शिक्षकों के प्रति अपना सम्मान जताते हैं। हर साल की 5 सितंबर को देश शिक्षक दि‍वस (Happy Teachers Day) मनाता है। यह दिन शिक्षक और शिष्यों के बीच प्यार और सम्मान का दिन होता है।

Advertisement

राष्ट्रपति और पीएम सहित नेताओं ने दी बधाई

शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, ‘शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। और देश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई देता हूं। राष्ट्र-निर्माण में और ज्ञान, शान्ति एवं सौहार्द से पूर्ण दुनिया के निर्माण में हमारे महान गुरु हमारी सहायता और मार्गदर्शन करें।’
पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर शिक्षण समुदाय को नमस्कार। शिक्षक युवा दिमाग को आकार देने और हमारे देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम अपने पूर्व राष्ट्रपति और एक प्रतिष्ठित शिक्षक, डॉ सरवेल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर नमन करते हैं।

गूगल ने स्पेशल डूडल बनाकर शिक्षकों को दिया सम्मान

शिक्षक दिवस के मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है। इस डूडल में गूगल ने G पर ग्लोब बनाया है, जो घूमता रहता है। घूमने के बाद ग्लोब रुक जाता है। यह ग्लोब वीडियो का इंडिकेशन देता है, जैसे ही वीडियो पर क्लिक करेंगे इसमें चश्मा लगाए शिक्षक की छवि बनती है और फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ, म्यूजिक और स्पोर्ट्स के उपकरण आस-पास बिखर जाते है।