मूर्ति तोड़े जाने की घटनाओं से PM मोदी नाराज, राजनाथ से की बात

1328

गृह मंत्रालय ने कहा कि तोड़फोड़ की इन घटनाओं को गंभीरता से लिया गया है. मंत्रालय ने राज्य सरकारों को इन मामलों में कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

Advertisement

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के कुछ हिस्सों में हुई तोड़फोड़ की घटनाओं को कड़े शब्दों में खारिज किया है.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए परामर्श में गृह मंत्रालय ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों से प्रतिमाओं को गिराने की घटनाओं की खबरें आ रही हैं जिन्हें गंभीरता से लिया गया है.

इसमें कहा गया, ‘‘गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए वे सभी आवश्यक कदम उठाएं.’’

मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकारों से कहा गया है कि ऐसी घटनाओं में लिप्त सभी लोगों के साथ सख्ती से पेश आया जाए और कानून के उपयुक्त प्रावधानों के तहत उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाए.

परामर्श में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री ने इस बाबत गृह मंत्री से भी बात की.’’

इस परामर्श में त्रिपुरा का कोई जिव नहीं है लेकिन शनिवार को चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद राज्य में विरोधी राजनीतिक दलों में हिंसा की छिटपुट घटनाएं और झड़पें हुई थी.
सोमवार को दक्षिण त्रिपुरा के बेलोनिया में लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर की मदद से गिरा दिया गया था.

गौरतलब है कि त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत हुई है और इसके साथ ही वाम सरकार 25 साल बाद यहां की सत्ता से बाहर हुई है.

तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में कल रात समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ई वी रामासामी ‘पेरियार’ की प्रतिमा कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दी गई.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय और डीजीपी एके शुक्ला से कल बात की थी और उनसे नई सरकार के कामकाज संभालने तक राज्य में शांति सुनिश्चित करने और हिंसा पर नजर रखने को कहा था.

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा ने भी डीजीपी से बात की और उनसे कानून-व्यवस्था को बनाए रखने, हिंसा पर नजर रखने और शांति बहाली के लिए हरसंभव कदम उठाने का निर्देश दिया.

मंत्रालय ने कहा कि हालत से निबटने के लिए राज्य सरकार को पर्याप्त केंद्रीय और राज्य बल उपलब्ध करवाए गए हैं.