भालचंद्र यादव ने बनाया संतकबीरनगर सीट का मुकाबला त्रिकोणीय..

728

आयुष द्विवेदी

Advertisement

गोरखपुर।

संतकबीरनगर लोकसभा से जहा गठबंधन ने कुशल तिवारी को उतारा है तो वही बीजेपी ने सिटिंग सांसद के जगह गोरखपुर के सांसद प्रवीण निषाद को टिकट देकर सबको चौका दिया।

एक मिनट के लिए प्रवीण भी चौक गए होंगे कि उनके मनमुताबिक सीट को नहीं देकर बीजेपी ने उन्हें संतकबीरनगर से क्यों लड़ा रही है। लेकिन निषाद वोटरों की संख्या ठीक-ठाक होना और बीजेपी का अपना कोर वोट बैंक उनको मुकाबले में ला दिया है, तो वहीं कांग्रेस ने परवेज खान का टिकट काटकर पूर्व सांसद भालचंद्र यादव को टिकट देकर मुकाबला दिलचस्प कर दिया है।

राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो भालचंद्र का मुकाबले में आना गठबंधन प्रत्याशी कुशल तिवारी के लिए दिक़्क़त पैदा कर सकती है। कारण यह कि भालचंद्र यादव का यादवों में और मुसलमानों में गहरी पैठ है। भालचंद्र के कांग्रेस से चुनाव लड़ने से बीजेपी के रणनीतिकारों के लिए खुशी की बात हो सकती है।

उनका मानना है कि यादव वोट जो गठबंधन के तरफ जा रहा था उसमें बिखराव होगा और इसका सीधा लाभ बीजेपी को मिलेगा। तो वही गठबंधन के रणनीतिकारों का कहना है कि कुशल तिवारी को जो यादव वोट नहीं मिलता वह सीधे बीजेपी प्रत्याशी को मिलता तो वही वोट भालचंद्र को मिलेगा।

लेकिन बीजेपी और गठबंधन के लोग कुछ भी बोले भालचंद्र के आने से संतकबीरनगर का मुकाबला त्रिकोणीय और दिलचस्प हो गया है ।