Home देश दुनिया नेपाल अब चीन का बंदरगाह यूज़ कर सकेगा, भारत पर निर्भरता खत्म

नेपाल अब चीन का बंदरगाह यूज़ कर सकेगा, भारत पर निर्भरता खत्म

चीन ने नेपाल को व्यापार के लिए अपने चार बंदरगाहों का उपयोग करने की इजाजत दे दी है। नेपाल के वाणिज्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि नेपाल चीन के साथ अपना व्यापारिक संपर्क बढ़ाना चाहता है। मंत्रालय ने बताया कि नेपाल और चीन के अधिकारियों के बीच शुक्रवार काठमांडू में हुई बैठक के दौरान चीन के तियांजिन, शेंझन, लियायुंगांग तथा झांजियांग बंदरगाह का उपयोग नेपाल के करने को लेकर मसविदे को अंतिम रूप दिया गया।

इसके अलावा चीन ने लांझओउ, ल्हासा तथा जिगेट्से माल गोदामों (ड्राई पोट्स) का नेपाल के इस्तेमाल के करने पर भी सहमति जताई। एक अधिकारी ने बाताया कि दोनों देशों के बीच मसविदा पर हस्ताक्षर हो जाने के बाद यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी।

अभी भारत के बंदरगाह का इस्तेमाल
वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी रविशंकर ने कहा, यह एक मील का पत्थर है क्योंकि भारत के दो बंदरगाहों के अलावा हमें चीन के चार बंदरगाहों का इस्तेमाल करने करने की इजाजत मिलने जा रहा है। उन्होंने बताया कि जापान, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया तथा उत्तरी एशियाई देशों से माल लदे जहाज चीन के रास्ते नेपाल आ सकते हैं जिससे समय और लागत की बचत होगी। अभी तक इन देशों से सामान भारत के पू्र्वी तट कोलकाता के रास्ते नेपाल पहुंचता है। भारत ने नेपाल के व्यापार के लिए दक्षिणी तट पर विशाखापट्टनम को खोल दिया है।

Exit mobile version