दुनिया का पहला देश, जिसने जारी किया डिजिटल करेंसी

639

वेनेजुएला ने अपनी डिजिटल मुद्रा ‘पेट्रो’ को जारी कर दिया है. वह ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने बताया कि निवेशकों ने कुछ घंटे के भीतर 73.5 करोड़ डॉलर (लगभग 4,889 करोड़ रुपये) के बराबर का ‘पेट्रो’ खरीद लिया. वेनेजुएला ने अपने खनिज तेल भंडार को अपनी वर्चुअल मुद्रा का आधार बनाया है. एक पेट्रो को एक बैरल तेल के बराबर बताते हुए राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा, ‘हमने 21वीं सदी में बहुत बड़ा कदम उठाया है.’

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक वेनेजुएला सरकार ने मंगलवार को प्रति पेट्रो 60 डॉलर की दर से मंगलवार को 3.84 करोड़ पेट्रो को बिक्री के लिए रखा. माना जा रहा है कि अगर निवेशक इन पेट्रो खरीद लेते हैं तो वेनेजुएला को कई अरब डॉलर मिल सकते हैं. हालांकि, वेनेजुएला द्वारा पहले साल कुल 10 करोड़ पेट्रो जारी करने की योजना है. बीते हफ्ते वेनेजुएला के क्रिप्टोकरेंसी अधीक्षक कार्लोस वारगास ने कहा था कि सरकार तुर्की, कतर, अमेरिका और यूरोप से निवेश आने की उम्मीद कर रही है.

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिकी पाबंदी का मुकाबला करने के लिए दिसंबर 2017 में ही वर्चुअल मुद्रा लाने की घोषणा की थी. अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुनाव में कथित धांधली को लेकर पाबंदी लगा दी थी. इससे पहले से खस्ताहाल चल रही वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था की हालत और ज्यादा खराब हो गई थी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार मंगलवार को राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि उनका देश आर्थिक युद्ध का शिकार है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मदद से विपक्षी नेताओं की अगुआई में लड़ा जा रहा है.