तो इन वजहों से रिटायर्ड कुत्तो को मार देते है गोली

503

संदीप त्रिपाठी
कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। कई सदियों से कुत्तों इंसानों के साथ घुलमिल कर रह रहा है। यह माना जाता है कि मुसीबत पडने पर कुत्ता अपने मालिक के लिये जान भी कुर्बान कर देता है। साथ ही कुत्ते के पास कई खासियतें भी होती है। उनकी सुंघने की जबरदस्त क्षमता उन्हें इंसानों के लिये बहुत ही उपयोगी बनाती है यही वजह है कि आज कुत्तों का उपयोग कई जगह पर होता है। सेना और पुलिस भी कुत्तों का उपयोग करती है। सेना इनके जरिये छिपाकर रखे गये बमों का पता लगाती है या किसी आतंकवादी को ढुॅढने में भी कुत्ते काफी मददगार साबित होते है। लेकिन एक खबर आपको हिला देगी की जब इन कुत्तों का रिटायरमेंट होता है तो इन्हें मार दिया जाता है। कौनसी वो वजह है जिसके कारण कुत्तों को मार दिया जाता है आईये जानते है।

Advertisement

आरटीआई की थी दाखिल

कुत्ते वफादार तो होते ही है लेकिन साथ ही बहुत समझदार होते है तो क्या वजह है जो कुत्ते इंसानों की हर जगह इतनी मदद करते है उन्हें रिटायरमेंट होने के बाद मार दिया जाता है। कुत्ते के सेना द्वारा मारे जाने से एक व्यक्ति को पीडा हुयी और उसने यह जानने के लिये एक आरटीआई दाखिल की जिसमें उसने सेना द्वारा कुत्तों को मारे जाने की वजह जाननी चाही। तब आरटीआई में उस व्यक्ति को जवाब दिया गया कि कुत्तों को मारने के पीछे असल वजह सिक्योरिटी होती है।

इसलिये मार देते है गोली

कुत्ते कई सालों तक सेना के साथ रहकर काम करते है। इस कारण उन्हें सेना के हर ठिकाने का पता होता है। रिटायरमेंट के बाद अगर उन कुत्तां को यूॅ ही छोड दिया जाये तो उन कुत्तो का कोई गलत इस्तेमाल करके सेना को नुकसान पहॅुचा सकता है इसलिये उन कुत्तों को एक निश्चित उम्र के बाद रिटायर कर दिया जाता है। सेना में रहने के दौरान उनकी अच्छी देखभाल की जाती है। और उनके खाने पीने का भी पूरा ध्यान रखा जाता है।

ये भी है एक वजह

एक और जो कारण सेना ने कुत्तों को मारने के पीछे बताया है वह उसके स्वास्थ्य को लेकर है। सेना में रहने के दौरान कुत्तों की पूरी देखभाल की जाती है उनके खाने पीने के लिये आवश्यक पौष्टिक आहार खिलाया जाता है। और बिमार होने पर उनके लिये डॉक्टर होते है जो उनका उचित इलाज करते है लेकिन अगर इलाज होने के बाद भी कुत्ते स्वस्थ नहीं हो पाते है तो उन्हें तडपते रहने के बजाय गोली मार कर मार दिया जाता है।