गोरखपुर जंक्शन पर बनेगा एक और आरपीएफ पोस्ट

496

गोरखपुर.

Advertisement

दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफार्म पर रेल संपत्तियों की निगरानी से लेकर यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए जंक्शन पर एक नया आरपीएफ पोस्ट बनाया गया है। यह पोस्ट रेलवे के पार्सल ऑफिस पर बनाया गया है। इस पोस्ट का काम पार्सल ऑफिस की निगरानी के साथ ही रेल संपत्ति से जुड़े सभी मामलों को देखना होगा। इस के लिए 90 जवान तैनात होंगे। अच्छी बात तो यह है कि यहां के लिए आरपीएफ इंस्पेक्टर तैनात कर दी गई है। जल्द ही इस पोस्ट पर फोर्स की तैनाती भी कर दी जाएगी।
आरपीएफ के असिस्टेंड कमांडेंट ने बताया कि नए पोस्ट के लिए 90 जवानों की अतिरिक्त फोर्स आवंटित हो गई है। इसमें एक इंस्पेक्टर सहित सब इंस्पेक्टर, एएसआई और महिला एवं पुरुष कांस्टेबल शामिल होंगे। अधिकारियों का मानना है कि चूंकि जंक्शन का एरिया काफी बड़ा और फैला है, इसलिए यहां दो पोस्ट बनाया जा रहा है। यही नहीं इन दोनों पोस्ट का काम भी बांट दिया गया है।
इसमें अब पार्सल ऑफस से लेकर रेल संपत्तियों की निगरानी पार्सल ऑफिस पोस्ट करेगी। जबकि ट्रेनों में होने वाले अपराध पर रोकथाम के साथ यात्री सुविधा से जुड़े काम प्लेटफार्म की आरपीएफ पोस्ट को सौंपा गया है। जहां पहले से ही करीब 180 जवान तैनात हैं। ऐसे में 90 और जवानों के साथ एक नया थाना बन जाने से सिर्फ जंक्शन पोस्ट के आरपीएफ का बोझ ही कम नहीं होगा। बल्कि इससे यात्रियों की मदद और रेल संपत्तियों की निगरानी भी बढ़ सकेगी।
इसके अलावा पार्सल ऑफिस की निगरानी के लिए यहां सीसीटीवी कैमरा लगवाने की कवायद भी तेज हो गई है। उम्मीद है कि जल्द ही इस क्षेत्र को भी कैमरों से लैस कर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए आरपीएफ की ओर से प्रस्ताव तो पहले ही भेजा जा चुका है, लेकिन अब इसकी संस्तुति भी मिल गई है। ऐसे में अब ट्रेनों व जंक्शन के साथ अब पार्सल ऑफिस की सुरक्षा भी पूरी तरह चाक चौबंद होगी