इस सन्डे भी खुले रहेंगे गोरखपुर के बैंक

378

इस रविवार जनपद में स्थित सभी बैक एवं उनकी शाखाएं खुली रहेंगी। आरबीआई ने यह निर्देश वित्त वर्ष 2018-19 के आखिरी दिन रविवार होने के कारण दिया है। आनलाइन बैंकिंग सेवा की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

Advertisement

31 मार्च मौजूदा वित्त वर्ष का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का कार्य होगा। इस कारण ही आरबीआई ने सभी बैंकों को सरकारी लेन-देन के लिए शाखाएं खोलने के आदेश जारी किए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकारी लेन-देन करने वाली सभी बैंक शाखायें इस रविवार (31 मार्च) को खुली रहेंगी। केन्द्रीय बैंक ने इस संबंध में संबंधित बैंकों को निर्देश जारी किया है। चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च है और इस दिन रविवार पड़ रहा है। इसलिये सरकारी लेनदेन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है।

ग्राहकों के सिर्फ चेक जमा होंगे

हालांकि रविवार को सिर्फ बैंकों में सरकारी काम काज ही होगा। सामान्य उपभोक्ताओं के लिए इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। सामान्य उपभोक्ता बैंक ब्रांच में चेक जमा हो सकेंगे। हालांकि आनलाइन सेवाएं सभी के लिए उपलब्ध होंगी। आमतौर पर रविवार को ऑनलाइन बैंकिंग (एनईएफटी) सेवाएं बंद रहती हैं।

सभी शाखाएं खोले रखने के आदेश

रिजर्व बैंक ने सर्कुलर में कहा है कि भारत सरकार ने कहा है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए 31 मार्च 2019 को उसके सभी पे एण्ड एकाउंट कार्यालय खुले रहेंगे। इसलिए सभी एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी व्यवसाय करने वाली सभी शाखाओं को रविवार 31 मार्च 2019 को खुला रखे।