आखिर पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में, क्यों नहीं चल पाया योगी आदित्यनाथ का जादू ?

328

हाल ही में 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम, तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। पांचों राज्यों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। बात तेलंगाना और मिजोरम की करें तो वहां तो बीजेपी बड़ी मुश्किल से अपना खाता खोल पाई है वहीं 15 साल से सत्ता पर काबिज शिवराज सिंह चौहान को मध्य प्रदेश से जनता ने दरकिनार कर दिया और इस बारी ये झुकाव कांग्रेस की तरफ दिखा।

Advertisement

बात छत्तीसगढ़ की करें तो सभी को याद ही होगा कि वहां के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पर्चा दाखिला से पहले छत्तीसगढ़ पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पांव छूकर चुनावी शंखनाद किया था। राजस्थान को भला कौन कैसे भूल सकता है जहां की जनता ने बीजेपी को अर्श से फर्श पर ला दिया। लेकिन अब सवाल उठता है कि बीजेपी के स्टार प्रचारक कहे जाने वाले योगी आदित्यनाथ जहां-जहां भी चुनाव प्रचार किए वहां वहां आखिर बीजेपी को हार का सामना क्यों करना पड़ा? विधानसभा चुनाव प्रचार प्रसार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांचों राज्यों का दौरा किया थे परंतु इन पांचों राज्यों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा।

आशंका तो यह भी जताई जा रही थी कि छत्तीसगढ़ में एक तरफा वोट योगी आदित्यनाथ के प्रचार करने से बीजेपी के पाले में आएगा लेकिन वहां भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। वही योगी आदित्यनाथ द्वारा तेलंगाना चुनाव प्रचार में दिए भाषण को कोई कैसे भुला सकता है जब उन्होंने बोला था कि अगर हम तेलंगाना में सरकार बनाते हैं तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर कर देंगे लेकिन वहां भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। जिस तरीके से पांचों राज्यों में बीजेपी को जनता ने नाकारा है तो क्या यह माना जाए कि अब मोदी और योगी लहर खत्म हो चुका है।