जिम्मेदार कौन?11 लाख की लागत से बना शौचालय केवल शो पीस बन कर रह गया है

409

महराजगंज जिले के नौतनवां में केंद्र व प्रदेश सरकार स्वच्छता के नाम पर प्रति वर्ष करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। इसके बावजूद कुछ गैर जिम्मेदार लोगों के चलते इसमें अपेक्षित सफलता नहीं मिल पा रहा है।

Advertisement

मामला नौतनवा नगर के पुलिस चौकी के समीप का है जहाँ 11 लाख 83 हजार रुपये की लागत सार्वजनिक शौचालय भवन बनाया गया है। जो अब केवल शोपीस बन कर रह गया है।वर्षों बाद भी नगरपालिका को नहीं सुपुर्द कर पाई कार्यदाई संस्था ।

खबर की सही माने तो वर्ष 2017-18 में शौचालय निर्माण का काम पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन निर्धारित समय सीमा से एक वर्ष बीत जाने के बाद भी कार्यदायी संस्था ने शौचालय को नगर पालिका परिषद को सुपुर्द नही किया है।

शौचालय निर्माण में अभी आधी अधूरी काम हुई है जिससे अधर में लटका यहां सार्वजनिक शौचालय शो पीस दिखाई दे रहा है।शौचालय में अभी भी फर्श निर्माण व पानी सप्लाई की व्यवस्था आधी -अधुरी है शौचालय पर ताला बंद होने के कारण नागरिकों में आक्रोश है। उनका कहना है कि जब शौचालय को उपयोग में नहीं लाना था, तो इसे बनाया ही क्यों गया।

नौतनवां चेयरमैन गुड्डू ने कहा कि शौचालय में कुछ काम अधूरे है इसलिए नगर पालिका प्रशासन ने शौचालय को हस्तांतरित नही किया है काम पूरा होते ही शौचालय शुरू कर दिया जाएगा।